टॉप न्यूज/राजनीति

मंत्री बाघमार बोली नई शिक्षा नीति से साकार होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना

मंत्री बाघमार बोली नई शिक्षा नीति से साकार होगा आत्मनिर्भर भारत का सपना

उदयपुर। राजस्थान की पीडब्ल्यूडी व महिला एवं बाल विकास विभाग राज्यमंत्री तथा मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय कॉमर्स एण्ड मैनेजमेंट स्डटीज कॉलेज की प्रोफेसर मंजू बाघमार ने कहा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति में ज्ञान के साथ-साथ कौशल उन्नयन पर भी फोकस किया गया है। यह नीति प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के स्वप्न को साकार करने में सहायक सिद्ध होगी।
प्रो बाघमार बुधवार को उदयपुर के कॉमर्स कॉलेज में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत गुणवत्ता शिक्षा के लिए शिक्षकों की क्षमतावर्धन को लेकर एकाउंटेंसी एण्ड बिजनेस स्टडीज विभाग के तत्वावधान में आयोजित दो दिवसीय प्रेक्टिकल फाइनेंशियल एकाउंटिंग वर्कशॉप के उद्घाटन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी। राजस्थान स्टेट हायर एजुकेशन कौंसिल जयपुर और इटरनल क्वालिटी एश्योरेंस सेल एमएलएसयू के साझे हुए कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के पहली बार राज्य मंत्री बनकर उदयपुर आने पर भव्य अभिनंदन भी किया गया।

प्रो बाघमार ने कहा कि नई शिक्षा नीति में हर पाठ्यक्रम को मातृभाषा में तैयार किया जाना प्रस्तावित है। इससे बालक तेजी से सीख सकेंगे। इसके अतिरिक्त व्यावहारिकता पर अधिक बल दिया है जिससे ज्ञान के साथ-साथ ज्ञान के प्रयोग की कुशलता का भी विकास होगा। नई शिक्षा नीति युवाओं को स्वयं रोजगार प्रदाता के रूप में भी तैयार करने में सक्षम है। आवश्यकता नई शिक्षा नीति को अच्छे ढंग से क्रियान्वित करने की है। समारोह की अध्यक्षता कर रही मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय की उप कुलपति प्रो सुनीता मिश्रा ने अवगत कराया कि विश्वविद्यालय नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति को लागू करने वाले अग्रणी संस्थानों में शामिल है तथा इसके बेहतर से बेहतर क्रियान्वयन के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

समारोह को जनार्दनराय नायर विश्वविद्यालय के उप कुलपति प्रो एस एस सारंगदेवोत, हायर एजुकेशन कौंसिल के वाइस चेयरमैन डी एस चूण्डावत, संयुक्त निदेशक जयभारतसिंह, कार्यक्रम के संयोजक प्रो शूरवीरसिंह भाणावत, सह संयोजक मुकेश माथूर आदि ने भी संबोधित किया। संचालन शिल्पा लोढ़ा ने किया।

उदयपुर में पीडब्ल्यूडी व महिला एवं बाल विकास विभाग राज्यमंत्री प्रो मंजू बाघमार संबोधित करती हुई।

राज्यमंत्री बनने के बाद प्रथम बार आगमन पर भव्य अभिनंदन
कॉमर्स कॉलेज की प्रोफेसर रही प्रो बाघमार के राज्यमंत्री बनने के बाद प्रथम बार महाविद्यालय आने पर विश्वविद्यालय स्टाफ और विद्यार्थियों की ओर से भव्य स्वागत किया गया। जैसे ही राज्यमंत्री कॉलेज के द्वार पर पहुंची तो छात्र-छात्राओं ने ढोल-धमाकों के साथ पुष्प वर्षा का अगवानी की। इसके बाद प्रो बाघमार को कॉलेज में उनके विभाग कार्यालय में ले जाया गया, वहां भी अभिवादन किया गया। इसके बाद वर्कशॉप हॉल में उप कुलपति प्रो मिश्रा सहित सभी वरिष्ठ अधिकारियों, स्टाफ ने माल्यार्पण व शॉल ओढाकर, अभिनंदन पत्र एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर अभिनंदन किया। अभिनंदन पत्र का वाचन कन्वेनर शिल्पा वर्डिया ने किया। छात्रसंघ कार्यकारिणी और विभिन्न कमेटियों की ओर से भी राज्य मंत्री का अभिनंदन किया गया।

अभिनंदन समारोह में मौजूद स्टाफ और स्टूडेंट।

शैक्षणेत्तर कर्मचारी महासंघ भवन का उद्घाटन
समारोह के बाद राज्यमंत्री प्रो बाघमार मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय परिसर पहुंची। वहां उन्होंने गेस्ट हाउस के समीप शैक्षणेत्तर कर्मचारी महासंघ के भवन का लोकार्पण किया। इस दौरान उप कुलपति प्रो सुनीता मिश्रा भी मौजूद रही। इससे महासंघ के संरक्षक भरत व्यास, अध्यक्ष संजय भटनागर सहित अन्य पदाधिकारियों ने राज्यमंत्री का स्वागत किया।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *