उदयपुर। भारतीय जनता पार्टी राजस्थान प्रदेश महिला मोर्चा का तीन दिवसीय कार्यकर्ता प्रशिक्षण वर्ग होटल रामी रॉयल में संपन्न हुआ जिसके अंतिम सत्र की मुख्य वक्ता राष्ट्रीय महिला मोर्चा अध्यक्ष श्रीमती वानति श्रीनिवासन थी, जिन्होंने कार्यकर्ता व्यक्तित्व विकास एवं नेतृत्व क्षमता पर अपने विचार रखे। इस सत्र की अन्य अतिथि नंदा डागला ,सांसद दीया कुमारी ,भारती सूद,उपाध्यक्ष पूजा मिश्रा उपस्थित थी।

राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीमती वानती श्रीनिवासन ने  उपस्थित महिला मोर्चा की कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि जीवन में हर इंसान कभी ना कभी अपनी संस्था में, समाज में लीडर की भूमिका निभाना चाहता है हर व्यक्ति सोचता है कि दूसरे लोग उसकी बातें माने और उसका आचरण करें लेकिन यह तभी संभव होता है जब हमारा व्यक्तित्व स्पष्ट व अनुकरणीय होता है ।इसके अलावा नेतृत्व का वास्तविक अर्थ है कि लोग बिना किसी दबाव के आप का अनुसरण करें ।एक अच्छे नेता के गुण में साहस,रणनीति,  सक्रिय योजना, बुद्धिमता, आत्मविश्वास और करुणा होनी चाहिए। समय के प्रबंधन का महत्व सीखे ।अच्छा लीडर वही होता जो खुद भी आगे बढ़े और सहयोगियो का  हौसला बढ़ाएं। विभिन्न क्षेत्रों में आपका व्यक्तित्व अलग-अलग होता है परंतु राजनीतिक व्यक्तित्व आपका कैसा होना चाहिए,उसके लिए उन्होंने काफी सारे गुण बताएं। उन्होंने सभी कार्यसमिति सदस्यों को एक पेपर पेन देकर पांच क्वालिटी अपने स्वयं के लिए लिख कर देने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि हमें हमेशा अपने अंदर अच्छा सोचना चाहिए ,तभी हम दूसरों के लिए अच्छा सोच सकेंगे और अच्छा कार्य कर सकेंगे। किसी भी कार्य के लिए सकारात्मक सोच का होना आवश्यक है तभी हम राष्ट्र के लिए समर्पित होकर कार्य कर सकेंगे। प्रशिक्षण शिविर होना अत्यंत आवश्यक है इसमें हम सभी एक जगह ,एक समान, एक परिवार के रूप में रहकर कुछ सीख पाते हैं, क्योंकि राष्ट्र भी हमारा ही परिवार है तो इस परिवार में मिलना बहुत जरूरी है ।हमें कभी यह नहीं सोचना चाहिये कि आज हमारी पार्टी पावर में नहीं है तो हम कोई काम ना करें ।हम सब में वह गुण है कि जब भी हमारे राष्ट्र पर कोई मुसीबत आती है तो हम कोई भी असम्भव  या सम्भव कार्य कभी भी कर सकते हैं चाहे वह भोजन, राशन वितरण का हो या चिकित्सा सेवा का ।

bjp mahila morcha
bjp mahila morcha

यह हमें हमेशा याद रखना चाहिए महिला मोर्चा के बारे में कोई भी कुछ कहता है क्या पहना, क्या आचरण तो हमें किसी भी बात का विचार नहीं करना चाहिए। यदि कोई किसी पर चरित्र को लेकर कमेंट करता है तो हमें कहना चाहिए कि हमने किसी को भी अधिकार नहीं दिया कि वह हमारे आचरण का सर्टिफिकेट दे ।हमें इन सब से ऊपर उठकर अपना स्किल डेवलपमेंट स्वयं करना चाहिए। हमें प्रेस नोट बनानी आनी चाहिए ,हमें वार्ता आनी चाहिए। हमें प्रतिदिन आर्टिकल पढ़ना चाहिये। लिखना है ,वक्तव्य देना है ,और हर चीज का जवाब आत्मविश्वास के साथ देना है, तो इन बातों का हम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा क्योंकि यह साधारण धारणा रहती है जब एक महिला घर से बाहर निकलती है । हमें सिर्फ और सिर्फ देश के समर्पण के लिए सोचना चाहिए।  हमें हमेशा अपने स्किल को डेवलपमेंट करने के अवसर ढूंढने चाहिए ।लेकिन एक बात और बताइए कि जब हम राजनीतिक जीवन में आ जाते हैं तो धैर्य सबसे बड़ी चीज है जिसे हमें सीखना चाहिए। अंत में उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं को आदर्श आंगनवाड़ी की ओर प्रेरित किया कि हम 6 महीने में अपने यहां की कोई भी आंगनवाड़ी गोद ले  और उसको आदर्श बनाएं और यह 6 महीने अभियान हमें सभी मंडलों में चलाना है। इसी के साथ उन्होंने सबके अच्छे स्वास्थ्य की कामना करते हुए अपने उद्बोधन को समाप्त किया। अंत में महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष डॉ अलका मूंदड़ा द्वारा प्रदेशभर से आए महिला प्रतिभागियों एवं इस तीन दिवसीय शिविर को सफल बनाने में महिला मोर्चा एवं भारतीय जनता पार्टी के समस्त कार्यकर्ताओं को जिन्होंने रात-दिन एक करके इस महत्वपूर्ण शिविर को सफल बनाने में प्रयास किया उदयपुर की समस्त टीम कार्यकर्ता का धन्यवाद व आभार व्यक्त किया।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *