उदयपुर। साइबर ठगों द्वारा उदयपुर में अलग—अलग लोगों से ठगे गए 4,47,165 रूपये पुलिस थाना सवीना द्वारा रिकवर करवा पीडितों को दिलवाए।
उदयपुर जिला पुलिस अधीक्षक विकास शर्मा ने साइबर अपराधों की रोकथाम तथा ऑनलाइन ठगी के विरूद्ध कार्यवाही के लिए निर्देशित किया गया था। जिस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शहर ठाकुर चन्द्रशील व पुलिस उप अधीक्षक नगर पूर्व शिप्रा राजावत के सुपरविजन में सविना थानाधिकारी रविन्द्र चारण मय टीम ने साइबर सम्बन्धी अपराधों में सम्बन्धित कम्पनियों/बैंकों से तत्काल पत्राचार कर व आवश्यक कार्यवाही करते हुए 4,47,165 रूपये रिकवर करवा पीडितों को दिलवाए। पूर्व में भी इस टीम द्वारा साइबर ठगों द्वारा ठगे गये विभिन्न मामलों में गत एक वर्ष के समय में करीब 39 लाख से अधिक की राशि रिकवर करवाई जा चुकी है। उदयपुर एसपी विकास शर्मा ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे किसी भी प्रकार की फोन काॅल, एसएमएस, या अन्य किसी माध्यम से ओटीपी, यूपीआई, एमपिन, एटीएम पिन किसी के साथ शेयर न करे, इसके अलावा एसएमएस तथा व्हाट्सअप पर आए किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक न करें। इस टीम में रविन्द्र चारण थानाधिकारी सवीना, सुनील विशनोई हैड कानि, राजकुमार जाखड कानि व लालूराम कानि शामिल थे।

news crime
news crime

इन मामलों में राशि रिकवर करवाई

  • आकाश कुमार निवासी सेक्टर 14 के पास मोबाइल सिम बंद होने को लेकर कॉल आया और अकांउट नम्‍बर व ओटीपी बताने पर 50,000 रुपए की ठगी हो गई। जिस पर कार्यवाही करते हुए सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।
  • श्रेष्ठ जैन के पास एचसीएल कंपनी में ऑनलाइन सिलेक्शन के लिए लिंक आया जिस पर एटीएम कार्ड के नंबर और ओटीपी बताने पर 9949 रुपए की ठगी हो गई। जिस पर कार्यवाही करते हुए सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।
  • मुरारी लाल निवासी तितरडी के साथ फोन पे से हुई 50,000 रुपए की ठगी में संपूर्ण राशि रिफंड करवाई गई ।
  • हर्षित गुप्ता के पास बिजली कनेक्शन काटने को लेकर मैसेज आया और मैसेज में एक नंबर दिया उस पर बात करके डिटेल देने पर 49958 रुपए की ठगी हो गई। जिस पर कार्यवाही करते हुए सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।
  • सनी कुमार निवासी सेक्टर 07 ने अपने क्रेडिट कार्ड की लिमिट बढ़ाने के लिए गूगल से हेल्पलाईन नंबर सर्च करके उस नंबर पर कॉल किया और अपनी डिटेल बताई जिससे प्रार्थी के अकाउंट से 3,44,000 रुपए की ठगी हो गई। जिस पर कार्यवाही करते हुए 1,50,000 रुपए रिफंड करवाये। पूर्व में इस प्रकरण में 1,94,000 रूपये की राशि रिफंड कराई गई थी। इस तरह से प्रकरण की सम्‍पूर्ण राशि 3,44,000 रिफंड करवाई गई।
  • तुषार जोशी निवासी तितरडी से ऑनलाइन खरीददारी के दौरान हुई 4000 रुपए की ठगी में सम्‍पूर्ण राशि रिफंड कराई गई।
  • नरेन्द्र सिंह निवासी एकलिंगपुरा के पास बिजली कनेक्शन काटने को लेकर मैसेज आया और मैसेज में एक नंबर दिया, उस पर बात करके डिटेल देने पर 41967 रुपए की ठगी हो गई। जिस पर कार्यवाही करते हुए सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।
  • नीता जैन निवासी सेक्टर 14, के पास बिजली कनेक्शन काटने को लेकर मैसेज आया और मैसेज में एक नंबर दिया उस पर बात करके डिटेल देने पर 20,000 रुपए की ठगी हो गई। जिस पर कार्यवाही करते हुए सम्पूर्ण राशि रिफंड करवाई गई।
  • मनीष कुमार निवासी जयपुर हाल गीतांजलि हॉस्पिटल एकलिंगपुरा के पास कॉल आया कि आपके क्रेडिट कार्ड की पिछले 01 महीने से 36000 रूपये की पेनल्टी बाकी है, इस प्रकार क्रेडिट कार्ड नंबर व ओटीपी पूछकर 46291 रुपए की ठगी कर दी गई। जिस पर कार्यवाही करते हुए संपूर्ण राशि रिफंड कराई गई।
    -गुर इकबाल निवासी सेक्टर 11 उदयपुर को मोबाईल पर लिंक भेजकर क्रेडिट कार्ड से 25000 रूपये की ठगी की गई। जिस पर कार्यवाही करते हुए सम्पूर्ण राशि होल्ड करवा प्रार्थी को रिफण्ड करवाई।
About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *