उदयपुर। शहर में आगामी 5 से 7 दिसंबर तक आयोजित होने वाले जी-20 G-20 शिखर सम्मेलन को लेकर मंगलवार को भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से उदयपुर शहर के ट्यूरिज्म स्टेक होल्डर्स की बैठक हुई। बैठक में पर्यटन विभाग नई दिल्ली के उत्तर जोन के क्षेत्रीय निदेशक अनिल ओरा ने कहा कि मेवाड़ को मेहमान नवाजी, प्राकृतिक झीलें एवं सुंदर पहाडि़या विरासत में मिली है। राजस्थान का ध्येय वाक्य खम्मा घणी एवं पधारों म्हारे देश को आगामी दिनों में विश्व के कोने-कोने से आने वाले जी-20 के सदस्यों के सामने चरितार्थ करनी है।
उन्होंने कहा कि हमने जीवन में जो कुछ सीखा है उसे देश-दुनिया को बताने का अवसर है। यहां मेहमान नवाजी में कही कोई कमी नहीं आनी चाहिए। बैठक में विभिन्न देशों के भिन्न-भिन्न भाषाओं के व्यक्ति इसमें भाग लेगे इसलिए भाषा के साथ अपनी आत्मीयता के साथ उनके सामने पेश आना होगा। उन्होंने कहा कि इसका पूरा जिम्मा टूरिज्म स्टेट होल्डर का है। सभी सदस्य आपके कार्य कलापों से ही प्रभावित हो कर यहॉ से जायेंगे। इसलिए गाईड, ड्राईवर, होटल सहायक, क्लीनर यहां तक कि पार्किंग मैन, वॉचमैन के साथ जो प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष इस कार्य से जुडे़ है उनका दायित्व है कि किसी प्रकार की कोई कमी नहीं रहे। सम्मेलन में भाग लेने वाले अतिथियों के खान, पान का भी ध्यान रखा जाए।
मेवाड़ के लिए गौरव का विषय -सारंगदेवोत
राजस्थान विद्यापीठ के कुलपति प्रो. एस. एस. सारंगदेवोत ने कहा कि भारत के लिए गर्व की बात है कि जी-20 बैठक की मेजबानी भारत कर रहा है और सबसे बड़ी गौरव की बात यह है कि यह बैठक मेवाड़ में हो रही है इसलिए हमारी जिम्मेदारी और भी बढ़ जाती है मेहमानों की मेहमान नवाजी में कोई कमी न रह जाये। शिखर सम्मेलन की सफलता के लिए हमें टीम वर्क केे साथ काम करना होगा। बैठक को आईआईटीएम ग्वालियर के पूर्व निदेशक डॉ. संदीप कुलश्रेष्ठ, पर्यटन उपनिदेशक शिखा सक्सेना, स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट की प्राचार्य डॉ. संगीता सहगल ने भी बैठक की तैयारियों को लेकर अपने विचार रखे।


बैठक में होटल एसोसिएशन के यशवर्धन सिंह, भूमि जोशी ट्रेवल्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया, फारूख कुरेशी इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स, दिग्विजय सिंह जगत रीजनल गाईड एसोसिएशन, दिग्विजय सिंह राणावत टूरिस्ट फैसिलिटेटर एसोसिएशन, त्रिलोक तंवर पर्यटन सूचना अधिकारी पर्यटन मंत्रालय, मोहिंदर डोरिया सहित शहर के गाइड, ट्रैवल, होटल, टूरिज्म फैसिलिटी, रेस्टोरेंट एसोसिएशन के प्रतिनिधियों ने भी सुझाव दिए। संचालन डॉ. मधु मुर्डिया ने किया।

g20 summit 2022 at udaipur तैया​रियों का वीडियो देखे

https://youtu.be/z2ncP7NfLMA


एयरपोर्ट स्टाफ को भी दी ट्रेनिंग
उदयपुर में होने वाले इस वृहद स्तरीय आयोजन जी-20 g20 summit 2022 शेरपा बैठक के तहत भारत सरकार के पर्यटन मंत्रालय की ओर से उदयपुर के डबोक स्थित महाराणा प्रताप एयरपोर्ट के कार्मिक एवं अन्य स्टाफ सदस्यों को आयोजन से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों पर के बारे में जानकारी दी गई।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *