उदयपुर। स्वतंत्रता दिवस 2022 का जिला स्तरीय समारोह सोमवार को महाराणा भूपाल स्टेडियम (गांधी ग्राउंड) में धूमधाम व हर्षाल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता मामले मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सभी को स्वाधीनता दिवस की शुभकामनाएं दी। मंत्री ने मेवाड़ की भूमि को प्रणाम करते हुए आजादी के लिए बलिदान देने वाले वीर-वीरांगनाओं को नमन किया।


अनेकता में एकता है भारत की विशेषता: मंत्री खाचरियावास
उन्होंने कहा कि यह दिन देश के लिए गौरव का दिन है और पूरा देश आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है, यही हमारी अनेकता में एकता का परिचय है। उन्होंने अपने वक्तव्य में वीर शहीदों को याद किया एवं घर-घर तिरंगा जैसे अभियान की सराहना करते हुए कहा कि आज हर घर पर तिरंगा लहरा रहा है जो हम सभी की एकता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि आजादी के बाद देश ने तकनीक, विज्ञान, खेल सहित विभिन्न क्षेत्रों में बहुत प्रगति की। उन्होंने बताया कि राजस्थान में आज विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं से लोगों का जनजीवन बेहतर हो रहा है।
शहीदों के परिजनों का किया सम्मान
समारोह दौरान केबिनेट मंत्री ने पुलिस की परेड का निरीक्षण किया और पुलिस, होमगार्ड, स्काउट एण्ड गाइड की विभिन्न प्लाटून्स द्वारा आयोजित मार्च पास्ट की सलामी ली। एडीएम (प्रशासन) ओ.पी. बुनकर ने माननीय राज्यपाल के संदेश का वाचन किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा जिले में विशिष्ट कार्य करने एवं उल्लेखनीय सेवा प्रदान करने वाले 71 व्यक्तियों व संस्थाओं को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। समारोह के दौरान प्रभारी मंत्री खाचरियावास ने देश की सेवा करते शहीद हुए उदयपुर के शहीदों के परिजनों का शॉल ओढ़ाकर एवं श्रीफल भेंट कर सम्मान किया।


व्यायाम प्रदर्शन के साथ सांस्कृतिक प्रस्तुति
जिला स्तरीय समारोह में सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने व्यायाम प्रदर्शन के साथ सांस्कृतिक प्रस्तुति देकर दर्शकों की तालियां बटौरी। मूक बधिर छात्रों द्वारा बैंड की धुन पर प्रस्तुत व्यायाम प्रदर्शन ने सभी को आकर्षित किया। कार्यक्रम के दौरान बच्चों का हौसला देखते ही बन रहा था।
देशभक्ति के साथ लोक संस्कृति की अनूठी झलक दिखी
समारोह का मुख्य आकर्षण आलोक स्कूल फतहपुरा द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम रहा। इस कार्यक्रम में देशभक्ति के साथ लोक संस्कृति की अनूठी झलक देखने को मिली। इस दौरान देशभक्ति गीतों के साथ राजस्थानी गीतों पर दी गई प्रस्तुति में गणगौर व तीज त्यौहार की झलक दिखाई दी। कार्यक्रम में मौजूद सभी लोगों ने तालियों के साथ इन विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन किया और सभी ने इस आयोजन की सराहना की।
समारोह में कई प्रमुख व्यक्ति रहे मौजूद
कार्यक्रम में राजस्थान विधानसभा नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, महापौर गोविंद सिंह टाँक, जिला प्रमुख ममता कंवर सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, जिला कलक्टर तारचंद मीणा, एसपी विकास शर्मा, एडीएम (शहर) प्रभा गौतम, एडीएम (प्रशासन) ओ पी बुनकर, उपखंड अधिकारी सलोनी खेमका सहित अन्य कई प्रमुख अधिकारी और जनप्रतिनिधि उपस्थित रहे। इसके साथ ही पूर्व विधायक त्रिलोक पुरबिया, उप जिला प्रमुख पुष्पर तेली, समाजसेवी गोपाल शर्मा, लालसिंह झाला, कुबेर सिंह चावडा, के जी मुँदडा, खूबीलाल मेनारिया, गोपाल सिंह कोटडी, महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति जिला संयोजक पंकज शर्मा, सेव द गर्ल चाइल्ड ब्रांड एम्बेसेडर दिव्यानी कटारा सहित अन्य मौजूद रहे। कार्यक्रम का प्रभावी संचालन आकाशवाणी के उद्घोषक राजेन्द्र सेन, श्रीमती रागिनी पानेरी व डॉ. सीमा चम्पावत ने किया।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *