उदयपुर। सोशल मीडिया से पत्रकारिता के प्रारूप में बदलाव आया है लेकिन आज भी जनता और सरकार के बीच सामंजस्य बनाने में मीडिया ही मदद कर रहा है।  
यह बात शनिवार को विज्ञान समिति सभागार में राजस्थान मीडिया एक्शन फोरम के द्वारा डॉ. भंवर सिंह सुराणा की स्मृति में आयोजित परिचर्चा में मुख्य अतिथि महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रोधोगिकी विश्वविधालय के वीसी डॉ. अजीत कुमार कर्नाटक ने कही।


राजस्थान मीडिया एक्शन फोरम के संस्थापक अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार और साहित्यकार अनिल सक्सेना ने कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पत्रकारिता में सच को पाठकों तक पहुंचाने के लिए जुनून और जिद की आवश्यकता है, जो कई पत्रकारों में आज भी मौजूद है। उन्होने कहा कि सच तो यह है कि आज भी समाज में मीडिया की महत्वपूर्ण भूमिका को कोई नही नकार सकता है।कार्यक्रम के अति विशिष्ट राजस्थान साहित्य अकादमी के अध्यक्ष दुलेराम सहारण ने कहा कि जिस तरह से प्रदेश में राजस्थान मीडिया एक्शन फोरम कार्य कर रहा है उसी तरह से साहित्य अकादमी भी काम कर रही है। विश्व हिंदी परिषद के महासचिव डॉ. विपिन कुमार नई दिल्ली ने पत्रकारिता में हिंदी के महत्व को बताया। वरिष्ठ पत्रकार डॉ. उरूक्रम शर्मा जयपुर ने ‘हमारी पत्रकारिता की विरासत एवं नवीन युग की चुनौतियांँ‘ विषय पर बीज वक्तव्य देते हुए कहा कि लोकतंत्र के सुचारू संचालन के लिए विचारों का स्वतंत्र आदान-प्रदान, सूचना और ज्ञान का आदान-प्रदान, बहस और विभिन्न दृष्टिकोणों की अभिव्यक्ति का प्लेटफार्म मीडिया है।
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक कमलेश शर्मा, राष्ट्रीय कवि और साहित्यकार दिनेश सिंदल जोधपुर, अशोक जैन और भगत सिंह सुराणा ने भी विचार व्यक्त किये। पूजा लौहार ने काव्य पाठ किया।


विशिष्ट विभूति सम्मान‘
इस अवसर पर पूर्व आई.ए.एस. मनोज शर्मा जयपुर, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ.कमलेश शर्मा उदयपुर, दिनेश दीवाना भीलवाड़ा,  राजेश भाटिया उदयपुर, पुष्पा सिंह उदयपुर, डॉ. मनोज जैन उदयपुर, मंजर गोरखपुरी नई दिल्ली, डॉ.आनंद गुप्ता उदयपुर, डॉ.श्रद्धा गट्टानी उदयपुर, राजकुमार जैन राजन आकोला, डॉ. कनकलता गौर कानपुर, रविंद्र सिंह मुंबई, सोनिया ‘अक्स‘ पानीपत, डॉ.राखी सिंह कटियार बड़ौदा एवं शिवम झा ‘कबीर‘ नई दिल्ली को ‘विशिष्ट विभूति सम्मान‘ प्रदान किया गया। होटल संस्थान दक्षिणी राजस्थान के अध्यक्ष सुभाष सिंह राणावत, सचिव राकेश चौधरी और कोषाध्यक्ष अम्बा लाल साहू को उदयपुर संभाग के पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए सम्मानित किया गया ।


कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलन से हुआ। फोरम के सचिव गिरीश पालीवाल ने फोरम के द्वारा प्रदेश के सभी विधानसभा क्षेत्रों में आयोजित किये जा रहे कार्यक्रमों की जानकारी दी। चित्तौड़गढ़ जिला अध्यक्ष मनोज सोनी ने 8 जनवरी 2023 को निम्बाहेड़ा में होने वाले कार्यक्रम के बारे में बताया। रेणु शर्मा ने सरस्वती वंदना की। डॉ. राखी सिंह कटियार बड़ौदा ने डॉ. भंवर सिंह सुराणा का जीवन परिचय पढ़ा। संचालन शकुन्तला सरूपरिया ने किया। भगत सिंह सुराणा और फोरम के सदस्य नरेश मेनारिया ने आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम में संभाग के पत्रकार, लेखक और साहित्यकार मौजूद रहे।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *