उदयपुर। राज्य सरकार की ओर से जारी मिशन तहसील 392 कार्यक्रम विशेष योग्यजनों के लिए वरदान साबित हो रहा है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की प्रेरणा से विशेष योग्यजन आयुक्त आपके द्वार ‘मिशन तहसील 392‘ जनसुनवाई कार्यक्रम के तहत विशेष योग्यजन राज्य आयुक्त उमाशंकर शर्मा ने मंगलवार को जिले की बड़गांव, वल्लभनगर व मावली तहसील में जनसुनवाई की। उन्होंने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत हर तबके के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध है लेकिन विशेष योग्यजनों के प्रति उनकी सहानुभूति व संवेदनशीलता विशेष है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने आपकी समस्याओं के त्वरित समाधान के साथ हरसंभव सहायता व सुविधाएं प्रदान करने के लिए हमें तहसील मुख्यालयों पर भेजा है ताकि हर पात्र व्यक्ति को सरकार की योजनाओं का पूरा-पूरा लाभ मिल सके। तीनों तहसील मुख्यालयों पर आयोजित जनसुनवाई के दौरान आयुक्त शर्मा के निजी सचिव रूपसिंह व सामाजिक न्याय अधिकारिता उपनिदेशक मांधाता सिंह सामाजिक सुरक्षा अधिकारी दिशा भार्गव भी साथ मौजूद रहे।

तसल्ली से सुनी परिवेदनाएं:
आयुक्त शर्मा ने जनसुनवाई के दौरान हर परिवादी के पास बैठकर उनकी परिवेदनाओं को तसल्ली से सुना एवं संबंधित विभागों से चर्चा करते हुए कई समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर प्रार्थियों को राहत प्रदान की। इस दौरान उन्होंने पात्र लाभार्थियों को ट्राई साइकिल, व्हील चेयर, श्रवण यंत्र आदि आवश्यक उपकरण वितरित करते हुए राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान किया।  
विशेष योग्यजनों को इंतजार न करवाएं अधिकारी:
जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान मौजूद विभिन्न विभागों के अधिकारियों कहा कि विशेष योग्यजनों के कार्यों को प्राथमिकता से पूरा करें और आपके कार्यालय या विभाग में कोई दिव्यांगजन आता है तो उसे इंतजार नहीं करने पड़े और उसकी बात को पहले सुना जाए। हमारा दायित्व बनता है कि सरकार की ओर से जो भी योजनाएं एवं कार्यक्रम विशेष योग्यजनों के लिए संचालित किए जा रहे है, उनका अधिक से अधिक प्रचार-प्रसार करें और पात्रलोगों को इनका लाभ प्रदान करें।
चिरंजीवी योजना बनी वरदान:
बड़गांव में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम में पूर्व मंत्री मांगीलाल गरासिया ने भी आमजनों को संबोधित किया और दिव्यांगजनों की सेवा के लिए प्रेरित किया। गरासिया ने सरकार की महत्वाकांक्षी योजना मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के साथ अन्य महत्वपूर्ण योजनाओं की जानकारी दी। बड़गांव प्रधान श्रीमती प्रतिभा नागदा ने सभी विभागीय अधिकारियों को दिव्यांगजनों से जुड़े कार्यों को समय पर पूर्ण करने एवं इन्हें शीघ्र राहत प्रदान करने की बात कही।
अंग उपकरण बांटकर दी राहत:
बड़गांव शिविर में आयुक्त शर्मा के साथ अन्य अतिथियों ने पात्र दिव्यांजनों को 50 रोडवेज बस पास व 30 डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट जारी किये व 3 करे पालनहार की स्वीकृति दी गई। वहीं लाभार्थियों को 4 ट्राइसाइकिल, 1 व्हील चेयर, 1 ब्लाइंड स्टीक, 6 श्रवण यंत्र, 6 बैशाखी सेट वितरित किये गये।
इस मौके पर पंचायत समिति सदस्य भुवनेश व्यास, बडगांव सरपंच संजय शर्मा, बेदला सरपंच निर्मला प्रजापत, सापेटिया सरपंच भंवरलाल पुष्करणा, उपखंड अधिकारी रमेश बहेडिया, विकास अधिकारी निशा अग्रवाल, सामाजिक न्याय अधिकारिता उपनिदेशक मांधाता सिंह सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि और विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


वल्लभनगर में उमड़े लोग:
बड़गांव में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम के बाद आयुक्त उमाशंकर शर्मा वल्लभनगर पहुंचे और वहां जनसुनवाई कार्यक्रमों में पात्र लाभार्थियों से संवाद कर उनकी समस्याएं सुनी और मौके पर ही कई समस्याओं का निस्तारण कर प्रार्थियों को राहत प्रदान की। उन्होंने वहां मौजूद लोगों को मिशन तहसील 392 के बारे में विस्तार अवगत कराया और दिव्यांगजनों के हित में सरकार की ओर से संचालित विभिन्न योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी दी। इस जनसुनवाई कार्यक्रम के दौरान पात्र लाभार्थियों को 1 व्हील चेयर, 5 ट्राइसाइकिल, 4 बैशाखी सेट वितरित किये वहीं 25 रोडवेज बस पास, 3 पालनहार स्वीकृति और 7 डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट जारी किये गये। यहां प्रधान देवीलाल नंगारची, उपखण्ड अधिकारी गोविन्द सिंह, खण्ड विकास अधिकारी विजेन्द्र व्यास सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी-कार्मिक उपस्थित रहे।
मावली में विशेषयोग्यजनों को दी राहत
वहीं मावली में आयोजित जनसुनवाई कार्यक्रम विशेष योग्यज आयुक्त ने विशेष योग्यजनों की परिवेदनाओं को सुना और उन्हें राहत प्रदान की। यहां 15 लाभार्थियों को रोडवेज पास व 4 डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट जारी किये गये। इसके साथ ही 2 व्हील चेयर, 4 ट्राई साइकिल, 3 बैशाखी सेट वितरित किये। इस मौके पर मावली प्रधान पुष्करलाल डांगी, एसडीएम श्रीकांत व्यास, विकास अधिकारी जितेन्द्र सिंह चुण्डावत सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि एवं विभिन्न विभागों के अधिकारी-कार्मिक उपस्थित रहे।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *