जयपुर। संभागीय आयुक्त डॉ. समित शर्मा ने बुधवार को दूदू उपखण्ड की ग्राम पंचायत पड़ासोली के विभिन्न कार्यालयों, राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, ग्राम पंचायत, बैंक, ई-मित्र केन्द्र, उप स्वास्थ्य केन्द्र का औचक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान व्यापक खामियां पाई गई जिसके अन्तर्गत उप स्वास्थ्य केन्द्र पर ताले लगे मिले साथ ही नर्सिग कर्मी भी कार्यालय से नदारद मिले।

इस पर डॉ. शर्मा ने नाराजगी जाहिर करते हुये उनके साथ भ्रमण में मौजूद संबंधित एसडीएम को जांच कर कार्यवाही करने के निर्देश प्रदान किये। पड़ासोली ग्राम विकास अधिकारी लाल मोहम्मद ड्यूटी समय पर कार्यालय से बिना सूचना के अनुपस्थित मिले, अनुपस्थिति का कारण पूछने पर उन्होंने दो स्थानों का अतिरिक्त कार्यभार बताया जिस पर संभागीय आयुक्त ने संबंधित एसडीएम को जांच के निर्देश दिये जांच में पाया गया कि ग्राम विकास अधिकारी ना तो पड़ासोली ग्राम पंचायत में आये थे और ना ही अतिरिक्त चार्ज वाले स्थान मौजमाबाद ग्राम पंचायात में इस प्रकार दोनो ही जगह पर अनुपस्थित रहने के वे दोषी पाये गये स्पष्ट निर्देशों के बावजूद दो पारी के हाजिरी के कॉलम वाला रजिस्टर भी नहीं पाया गया।
साथ ही दोपहर 2.30 बजे तक रजिस्टर में कॉलम रिक्त पाये गये व मूवमेन्ट रजिस्टर भी संधारित नहीं पाया गया। तथा सूचना पट्ट पर भी आमजन के लिए भी कोई सूचना नहीं दी गई थी।

ग्राम पंचायत के कार्यालय में एक ग्राम रोजगार सहायक के अलावा सभी कार्मिक, ई-मित्र कियोस्क धारी भी अनुपस्थित मिले और केन्द्र बंद पाया गया ग्रामं पंचायत स्थित ई-मित्र प्लस मशीन भी अनुपयोगी पाई गयी।

इस प्रकार अनाधिकृत अनुपस्थिति एवं निर्देशों की अवहेलना पाई जाने पर श्री शर्मा ने राजकीय कर्तव्यों के निर्वहन में लापरवाही व कार्यालय में असन्तोषप्रद व्यवस्था पर नाराजगी जाहिर की तथा विकास अधिकारी दूदू द्वारा लाल मोहम्मद को निलम्बित करने के आदेश दिये गये तथा एएनएम रेखा को 17 सीसीए की चार्जशीट तथा ब्लॉक सीएमएचओ श्री श्याम सुन्दर दायमा को कारण बताओ नोटिस जारी किये गये।

संभागीय आयुक्त ने मौके पर जिला कलक्टर अन्तर सिंह नेहरा और मुख्यकार्यकारी अधिकारी अतहर आमिर को ग्रामीण क्षेत्रों में जमीनी स्तर पर व्यवस्थाओं को बेहतर बनाने के निर्देश प्रदान किये। साथ ही मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी-द्वितीय डॉ. हंसराज को भी गंभीरता से पर्यवेक्षण करने के निर्देश प्रदान किये।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *