उदयपुर। जिले के जनजाति बहुल कोटड़ा क्षेत्र में रविवार का दिन जिला प्रशासन के नाम रहा। संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट के साथ जिला कलक्टर ताराचंद मीणा सहित सभी जिला स्तरीय अधिकारी कोटड़ा दौरे पर रहे। इस दौरान आयुक्त ने विभागीय गतिविधियों और सरकारी योजनाओं की समीक्षा करते हुए जनजाति अंचल कोटड़ा के समेकित विकास पर जोर दिया।
वनोपज से बदलेगी कोटड़ा की तस्वीर:
संभागीय आयुक्त भट्ट ने कहा कि कोटड़ा का विकास करना है तो यहां के लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने होंगे। उन्होंने कहा कि कोटडा पर प्रकृति की असीम कृपा है, हम यहां प्राप्त होने वाली विभिन्न वनोपज से यहां के लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध करा सकते हैं। इसके लिए उन्होंने यहां प्राप्त होने वाली वनोपज की गुणवत्ता सुनिश्चित करने एवं उसकी पैकिंग से पहले बिक्री हेतु उपयुक्त मार्केट तलाशने पर जोर दिया। उन्होंने शहद, सीताफल, जामुन, आंवला महुआ आदि के उत्पादन को बधावा देने के साथ ही इनसे विभिन्न उत्पाद तैयार कर रोजगार प्रदान करने की बात कही। इसके साथ ही उन्होंने सामुदायिक वन क्षेत्र के प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने सामुदायिक प्राधिकार के जो पट्टे बाकी है इस संबंध में आवश्यक कार्य करने के निर्देश दिए। राजस्व रिकॉर्ड में वन भूमि का अमल दरामद करवाने के निर्देश दिए।
भूमिहीनों को कृषि भूमि आवंटन के निर्देश
उन्होंने भूमिहीन लोगों को कृषि भूमि का आवंटन करने के निर्देश दिए और कहा कि ऐसे लोगों को चिन्हित कर लाभ दिया जा सकता है। उन्होंने अभयारण्य में सड़क की समस्याओं को लेकर वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश प्रदान किए।
उपलब्ध मानवीय संसाधनों का बेहतर उपयोग हो
चिकित्सा विभाग के अधिकारियों से चर्चा करते उन्होंने क्षेत्र के स्वास्थ्य के लिए उपलब्ध संसाधनों का बेहतर उपयोग करते हुए लोगों को राहत प्रदान करने की बात कही। उन्होंने क्षेत्र में कोरोना संक्रमण टीकाकरण की स्थिति संस्थागत प्रस्ताव आदि की स्थिति के बारे में जानकारी ली और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को क्षेत्र की सेवा के लिए हरसमय तत्पर रहने एवं यहां स्वास्थ्य केन्द्र में पर्याप्त दवाइयों के साथ अन्य चिकित्सकीय सुविधाओं का स्टॉक रखने के निर्देश दिए।
रोडवेज चलानी जरूरी
बैठक के दौरान यातायात व आवागमन के संसाधानों की स्थिति पर चर्चा करने पर ज्ञात हुआ कि क्षेत्र में एक ही रोडवेज बस आती है और अन्य निजी बस, जीप आदि वाहनों पर ऑवरलोडिंग की समस्या रहती है। इस पर आयुक्त भट्ट ने संबंधित अधिकारियों को इस दिशा में प्रभावी कार्यवाही करते हुए रोडवेज बसों का संचालन बढ़ाने व आवागमन के प्रभावी इंतजाम के निर्देश दिए। उन्होंने क्षेत्र में लोगों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक करने की बात कही। डीटीओ डॉ कल्पना शर्मा ने कहा कि अब आमजन घर बैठे लाइसेंस बनवा सकते है व 15 मिनट में लर्निग लाइसेंस बनकर तैयार हो जाता है। आयुक्त ने लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने हेलमेट पहनने के साथ ही वाहनों के उपयुक्त दस्तावेज तैयार करने के निर्देश दिए।
हवा में बात नहीं करें अधिकारी
बैठक के दौरान संभागीय आयुक्त एक्शन में दिखाई दिये। वन विभाग की समीक्षा दौरान प्राप्त जानकारी में शिथिलता को लेकर उन्होंने नाराजगी जाहिर की और कहा कि अधिकारी हवा में बातें नहीं करें वनोपज सीताफल से जनजाति कल्याण के मामले के संबंध भट्ट ने अधिकारियों से कहा कि बिज़नेस डवलपमेंट प्लान को बनाकर पोर्टल पर अपलोड करे तो विभाग के अधिकारी ने जवाब दिया कि इसी माह में कार्यवाही सुनिश्चित कर ली जाएगी। इस पर भट्ट ने कहा कि प्रक्रिया में लम्बा समय लगता है जो सम्भव हो वही टाइम लाइन बतावें। 

मिशन कोटड़ा को सफल बनाएं
संभागीय आयुक्त भट्ट ने कहा कि श्मिशन कोटड़ा हम सबका मिशन है और अगले 2 साल में क्षेत्र में ऐसा काम करें कि यह क्षेत्र अन्य जनजाति क्षेत्रों से अलग दिखाई दे।  उन्होंने क्षेत्र में अनाथ एवं जरूरतमंद बच्चों के लिए चलाए जा रहे मिशन कोटड़ा को सफल बनाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस मंशा से इस मिशन को शुरू किया है इसे सफल बनाने के लिए सभी को समन्वित प्रयास करने होंगे।
कितनी मोटरसाइकिल बिकी पता लगाओ
संभागीय आयुक्त ने जिला परिवहन अधिकारी को गत एक साल में कितनी मोटरसाइकिल की बिक्री हुई उसकी जानकारी लेने के निर्देश दिए । इसी प्रकार जिला कलेक्टर मीणा ने ई-मित्रों को लाइसेंस बनाने की प्रक्रिया के संबंध में ट्रेनिंग देने की बात कही।
राजीविका से उम्मीदें
बैठक में राजीविका के कार्य को लेकर भी चर्चा हुई। डीपीएम  सुमन अजमेरा ने बताया कि 1600 से अधिक स्वयं सहायता समूह है जिनमें कोटडा में 19373 महिलाएं इससे जुड़ी है तथा 11 वन विकास केंद्र संचालित है । संभागीय आयुक्त ने राजीविका से बड़ी उम्मीदें जताई और इसके माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने अन्य सहायता प्रदान करने के निर्देश दिए। आयुक्त भट्ट ने कहा कि हर सोमवार को 12.30 बजे राजीविका के अधिकारी मुझसे मुलाकात करें और जिले की विकास प्रगति के बारे में बताएं। उन्होंने ट्राइब की वेबसाइट बनाने वह इस पर स्थानीय उपज के विपणन की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। 
हर्वल गुलाल के नए प्रोडक्ट का किया लोकार्पण
संभागीय आयुक्त ने जनजाति महिला द्वारा तैयार हर्बल गुलाल को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए उन्होंने उपभोक्ता भंडार व अन्य संस्थाओं के माध्यम से इसकी बिक्री करने के निर्देश दिए तथा हर्बल गुलाल के नवीन प्रोडक्ट का लोकार्पण भी किया। उन्होंने इसे जनजाति महिलाओं के उत्पाद के नाम से ब्रांड बनाने की बात कही।
कोटड़ा को कुपोषण से मुक्त करने बांसवाड़ा मॉडल अपनाने के निर्देश
बैठक में महिला एवं बाल विकास विभाग की समीक्षा दौरान संभागीय आयुक्त भट्ट ने भवन विहीन आंगनवाड़ी केन्द्रों को भूमि आवंटित करने के निर्देश दिए। कोटड़ा को कुपोषण से मुक्त करने के लिए उन्होंने बांसवाड़ा मॉडल को पायलट प्रोजेक्ट के रूप में अपनाने के निर्देश दिए। उन्होंने इस संबंध में कार्ययोजना तैयार करने के लिए सीडीपीओ को निर्देशित किया। संभागीय आयुक्त ने आंगनबाड़ी केंद्रों में वजन नापने वाली मशीनों के खराब होने पर चिंता जताई।
इन विभागों की भी हुई समीक्षा
बैठक दौरान संभागीय आयुक्त भट्ट ने रसद, सूचना एवं प्रौद्योगिकी, महिला एवं बाल विकास, अल्पसंख्यक, जल संसाधन, अजमेर विद्युत निगम लिमिटेड, पीएचईडी, टीएडी, ग्रामीण विकास, बाल अधिकारिता, शिक्षा, पर्यटन आदि विभागों के अधिकारियों से योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा की और कोटड़ा की स्थिति को सुधारने के निर्देश दिए।
आरम्भ में संभागीय आयुक्त के बैठक में पहुंचने पर पुलिस उपाधीक्षक कौशल चोरडिय़ा व विकास अधिकारी धनपत सिंह ने पुष्प गुच्छ भेंट कर स्वागत किया। बैठक दौरान जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, प्रधान सुगना देवी, एसडीएम नीलम लखारा सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधि व अन्य अधिकारी मौजूद रहे।
–000–
फोटो केप्शन डीसी कोटडा विजिट 1 व 2/कोटड़ा दौरे के दौरान अधिकारियों से साथ आयोजित बैठक में समीक्षा करते संभागीय आयुक्त । बैठक् में मौजूद अधिकारीगण व अन्य।
डीसी कोटडा विजिट 3/कोटड़ा में हर्बल गुलाल के नये प्रोजेक्ट का लोकार्पण करते संभागीय आयुक्त व अन्य अतिथि।
–000–
कोटडा वासियों के लिए वरदान बना संभागीय आयुक्त का दौरा
फोटो संलग्न
उदयपुर 13 फरवरी। जनजाति बहुल कोटडा क्षेत्र का के निवासियों के लिए संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट और कलेक्टर ताराचंद मीणा का दौरा वरदान साबित हुआ इस दौरान क्षेत्रवासियों को कई प्रकार की योजनाओं से लाभान्वित करते हुए राहत दी गई। कोटड़ावासी भी  पूरा प्रशासनिक लवाजमा अपने यहां मौजूद पाकर बड़े खुश नज़र आ रहे थे। 
भट्ट ने दिव्यांगजनों को दी राहत
बैठक से पूर्व संभागीय आयुक्त भट्ट ने क्षेत्र के दिव्यांगजनों को राहत प्रदान की। उन्होंने दिव्यांगजनों को ट्राई साइकिल और मोटराइज्ड साइकिल प्रदान की और दिव्यांगजनों से संवाद करते उन्हें प्रोत्साहित यिा। राहत सामग्री प्राप्त कर दिव्यांगजनों के चेहरे खिल उठे और उन्होंने संभागीय आयुक्त सहित अन्य अधिकारियों का आभार जताया। इस अवसर पर कलक्टर ताराचंद मीणा, सीईओ मयंक मनीष आदि मौजूद रहे।
संभागीय आयुक्त ने की जनसुनवाई
इस मौके पर संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट और कलेक्टर ताराचंद मीणा को यहां आया हुआ देखकर बड़ी संख्या में ग्रामीण भी पहुंचे और उन्होंने यहां विभिन्न प्रकार की समस्याओं से संबंधित अपनी परिवेदनाएं भी सौंपी। संभागीय आयुक्त और कलेक्टर ने परिवादियों को तसल्ली से सुना और इसके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को महत्वपूर्ण निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि अब हर माह प्रशासन कोटड़ा पहुंचेगा और जनता की समस्याओं का समाधान किया जाएगा।
अतिथियों का हर्बल गुलाल से हुआ स्वागत
कोटड़ा पहुंचे संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट एवं जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा सहित अन्य अतिथियों का कोटड़ा की महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित हर्बल गुलाल से स्वागत किया गया। समाजसेवी व यूथ आइकन डॉ. दिव्यानी कटारा और महिला अधिकारियों ने हर्बल गुलाल का टीका लगाया। इस अवसर पर प्रशासन के सभी अधिकारियों का स्वागत किया गया।
–000–
फोटो केप्शन: डीसी कोटडा विजिट 4 व 5/कोटड़ा में दिव्यांगजनों को ट्राय साईकल और मोटराइज्ड साईकल प्रदान करते संभागीय आयुक्त।
डीसी कोटडा विजिट 6 व 7/जनसुनवाई करते संभागीय आयुक्त व जिला कलक्टर।
डीसी कोटडा विजिट 8/अतिथियों का हर्बल गुलाल से स्वागत करतीं यूथ आइकन डॉ. दिव्यानी कटारा व अन्य।
About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *