Public News

मरू महोत्सव फेस्टिवल का 2 फरवरी से होगा शुभारंभ

मरू महोत्सव फेस्टिवल का 2 फरवरी से होगा शुभारंभ

जैसलमेर। पर्यटन की दृष्टि से विश्व विख्यात मरू महोत्सव-2023 का आयोजन 2 से 5 फरवरी तक किया जाएगा। चार दिवसीय मरू महोत्सव का 2 फरवरी को जैसलमेर जिले के पोकरण से शुभारंभ होगा। आयोजन को लेकर पर्यटन विभाग और जैसलमेर जिला प्रशासन ने अपनी सभी तैयारियां पूर्ण कर ली है। महोत्सव के दौरान विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाएगा। साथ ही विश्व विख्यात कलाकारों द्वारा अपनी कला की शानदार प्रस्तुतियां दी जाएंगी।

पर्यटन विभाग द्वारा पूर्ण प्रयास किया जा रहा है कि देशी-विदेशी पर्यटक इस महोत्सव में ज्यादा से ज्यादा अपनी भागीदारी निभाएं। साथ ही महोत्सव में उन्हें भरपूर आनंद और आत्मसंतोष मिले ताकि वो यहां की मीठी और अविस्मरणीय यादों के साथ लौटें।

2 फरवरी को पोकरण में सुबह 9 बजे से सालमसागर तालाब से राउमावि पोकरण तक भव्य जुलूस का आयोजन किया जाएगा। इसके बाद विद्यालय में कालबेलिया नृत्य, मिस्टर पोकरण, मिस पोकरण प्रतियोगिताएं होगी। वहीं इस दौरान लेज़िम नृत्य, भवाई नृत्य, साफा बांध, रस्सा कस्सी, पणिहारी मटका रेस का भी आयोजन किया जाएगा। दोपहर 12:00 बजे से पद्मश्री अनवर खान बैया और पद्मश्री लाखे खान द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। इसके पश्चात विजेताओं को पुरस्कार वितरित किए जायेगे।

वहीं, शाम 6 बजे स्कूल प्रांगण में सेलिब्रिटी नाइट में भारतीय पॉप और लोक संगीत का मिश्रण देखने को मिलेगा। सेलिब्रिटी मिलिंद गाबा, आस्था गिल, सवाई भट और स्वरूप खान अपनी कला की शानदार प्रस्तुतियों से श्रोताओं को थिरकने का मजबूर करेंगे।

3 फ़रवरी को सुबह 8:30 बजे सोनार दुर्ग स्थित लक्ष्मीनाथ मन्दिर में महाआरती की जाएगी। उसके बाद 9.30 बजे दुर्ग से शहीद पूनमसिंह स्टेडियम तक शोभायात्रा निकाली जाएगी। सुबह 11 बजे शहीद पूनमसिंह स्टेडियम में अतिथियों द्वारा डेजर्ट फेस्टिवल और गोल्डन स्काइज़ (सुनहरे गुब्बारे छोड़ते हुए) का विधिवत उद्घाटन किया जाएगा। सुबह 11:35 बजे स्टेडियम में लोक कलाकारों द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां, के साथ ही सर्वाधिक प्रतिष्ठित प्रतियोगिता मिस्टर डेजर्ट व मिस मूमल का आयोजन किया जाएगा। वहीं साफा बांधने की प्रतियोगिता ( घरेलू व विदेशी पर्यटकों के बीच ), मूमल महेंद्रा प्रतियोगिता, मूंछ प्रतियोगिता, श्रीमती जैसलमेर प्रतियोगिता, लाइव पेंटिंग आर्ट कैंप और लाइव क्ले पोर्ट्रेट शो, का आयोजन किया जाएगा। दोपहर 2:30 बजे ‘जैसलमेर के साथ भोजन करें’ कार्यक्रम में गोल्डन सिटी के साथ एक पारंपरिक भव्य भोजन का आयोजन किया जायेगा। साथ ही फोटोग्राफी प्रर्दशनी भी लगाई जाएगी।

वहीं, शाम 7 बजे से शहीद पूनमसिंह स्टेडिय में लोक कलाकार टैगाराम भील और सलीम सुलेमान मर्चेंट द्वारा सेलिब्रिटी नाइट में अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी। उसके बाद शानदार आतिशबाजी की जाएगी।

4 फरवरी को सुबह 7 बजे जैसलमेर शहर स्थित गड़सीसर लेक पर वाद्य संगीत और योग का आयोजन किया जायेगा। सुबह 9:30 से डेडांसर स्टेडियम में ऊंट श्रृंगार प्रतियोगिता, शान-ए-मरूधरा प्रतियोगिता, भारतीय वायु सेना द्वारा वायु योद्धा ड्रिल शो, पुरुषों और महिलाओं के लिए रस्साकस्सी प्रतियोगिता ( भारतीय और विदेशी ), केमल पोलो मैच, पणिहारी मटका रेस प्रतियोगिता, केमल पोलो मैच, पुरुषों के मध्य कबड्‌डी तथा सीमा सुरक्षा बल द्वारा केमल टेटू शो तथा कबड्‌डी का आयोजन किया जाएगा। शाम 4 बजे खुरी रेत के टीलों पर ऊंट सफारी व ऊंट गतिविधियां का आयोजन किया जायेगा।

वहीं, शाम 6 बजे खुरी के टीलों पर एस्ट्रोनॉमी वर्कशॉप, स्काई गेजिंग और डीप स्काई फोटोग्राफी का आयोजन किया जायेगा। इसके बाद शाम 7 बजे शहीद पूनमसिंह स्टेडिय में गाजी खान बरना द्वारा डेजर्ट सिम्फनी का आयोजन किया जायेगा। साथ ही सेलेब्रिटी म्यूजिकल नाइट में रघु दीक्षित द्वारा प्रोजेक्ट के माध्यम से बहुरंगी भव्य प्रस्तुति दी जाएगी। कार्यक्रम के अंत में भव्य आतिशबाजी की जाएगी।

5 फरवरी को सुबह 6:30 बजे खाभा किले में मयूर दर्शन और लाइव वाद्य संगीत का प्रदर्शन किया जायेगा। सुबह 10:00 बजे लाणेला रण में घुड़दौड़ का आयोजन होगा। उसके बाद कुलधरा गांव में रंगोली, मांडना एवं वॉल पेंटिंग का आयोजन किया जायेगा। शाम 4:30 बजे सम के धोरों पर ऊंट दौड़ के साथ ही ऊंट नृत्य, घुड़नृत्य का आयोजन किया जायेगा। साथ ही शाम 6:00 बजे सम के धोरों पर एस्ट्रोनॉमी वर्कशॉप, स्काई गेजिंग और डीप स्काई फोटोग्राफी का आयोजन किया जाएगा।

वहीं, शाम 7 बजे सम के धोरों पर भुट्टे खान निम्बला एंड ग्रुप द्वारा डेजर्ट सिम्फनी का आयोजन किया जायेगा। सेलेब्रिटी म्यूजिकल नाइट में सलमान अली, शनमुखा प्रिया और अंकित तिवारी द्वारा सूफी  एवं शानदार सांस्कृतिक प्रस्तुतियां दी जाएगी।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *