मावली-मारवाड़ आमान परिवर्तन का इंतजार खत्म, रेल मंत्री ने किया जल्द स्वीकृति के लिये आश्वस्त

नई दिल्ली। चित्तौड़गढ़ सांसद सी.पी जोशी ने गुरूवार को रेल भवन, नई दिल्ली में केन्द्रीय रेल, संचार एवं इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रोद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव से भेंट की तथा संसदीय क्षेत्र चित्तौड़गढ़ से संबधीत रेलवे के विषयों पर विस्तार से चर्चा की।

सांसद जोशी ने रेल मंत्री से मावली-मारवाड़ के आमान परिवर्तन को लेकर चर्चा की जिसमें सांसद जोशी ने बताया की अब मावली से मारवाड़ के लिये मीटरगेज की 152 किलोमीटर की लाईन हैं, यह लाईन यहॉ के निवासियों के लिये लाईफ लाईन हैं, यह लाईन जो की अभी तक मीटरगेज ही हैं, इस मार्ग के गेज परिवर्तन के लिये वर्ष 2017 में सैद्धान्तिक स्वीकृति भी भारत सरकार के द्वारा जारी की जा चुकी हैं।

इस मार्ग में वन्यजीव अभयारण्य के आने के कारण इसका पुनः से सर्वे किया गया हैं। इसको ब्रोडगेज में परिवर्तीत किये जाने की अत्यन्त आवश्यकता हैं। मावली-बड़ीसादड़ी के आमान परिवर्तन जिसको 2015 में स्वीकृति प्रदान करवायी तथा पूर्ण होकर रेल चल रही तथा बड़ीसादड़ी से नीमच नवीन रेलमार्ग की स्वीकृति हो चुकी हैं, जो की राजस्थान में कई वर्षो के पश्चात जारी हुयी नवीन रेलमार्ग की स्वीकृति हैं जिसका भूमि अधिग्रहण प्रारंभ होने वाला हैं, यदि मावली-मारवाड़ आमान परिवर्तन को शीघ्र किया जाता हैं तो इसके पश्चात मेवाड़ का मारवाड़ तथा मालवा से संगम हो सकेगा, तथा देश से प्रत्येक क्षेत्र से यहॉ पर रेलगाड़ीयां आ जा सकेगी, जिस पर केन्द्रीय रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने मावली-मारवाड़ के आमान परिवर्तन के लिये पूर्ण आश्वस्त कर शीघ्र स्वीकृति के लिये कहा ।

सांसद जोशी ने चित्तौडगढ में रेलवे की पीट लाईन के निर्माण की आवश्यकता को दर्शाते हुये बताया की पश्चिम रेलवे में रतलाम मण्डल का अतिमहत्वपुर्ण स्टेशन चित्तौड़गढ़ जंक्शन स्थित है। यहॉ से चारों दिशाओं में उदयपुर, अजमेर, कोटा, रतलाम के लिये रेलों का आवागमन होता हैं, इसके साथ ही यह मालगाड़ीयों के लिये भी अतिमहत्वपुर्ण स्टेशन हैं। चित्तौड़गढ़ एक औद्योगिक एवं ऐतिहासिक नगरी हैं इस कारण से यहॉ लाखों पर्यटक आतें हैं। यहॉ के स्टेशन पर रेलवे की पीट लाईन के नही होने के कारण यहॉ से किसी गाड़ी को प्रारंभ करना व्यवहारीक नही हो पा रहा हैं। यहॉ के लिये भरपुर यात्रीभार के बावजुद पीटलाईन के नही होने से वाशिगं व सफाई आदि के लिये कोई गाड़ी यहॉ से प्रारंभ या टर्मिनेट नही हो पाती हैं। इस कारण से यहॉ पर पीट लाईन की स्थापना की जाये।

सांसद जोशी ने ट्रेनों के विस्तार की आवश्यकता को बताते हुये बताया की असावरा (अहमदाबाद) से उदयपुर तक जो ट्रेन चल रही हैं उसको विस्तारित करके चित्तौड़गढ़ तक विस्तारित किये जाने की आवश्यकता हैं, चुंकी चितौड़गढ़ पश्चिम रेलवे का एक महत्वपुर्ण स्टेशन हैं यहॉ से पुरे देश में रेलवे की कनेक्टीविटी हैं तथा यह एक प्रमुख औद्योगिक एवं पर्यटन नगरी हैं। इस कारण से इस ट्रेन के चित्तौड़गढ़ स्टेशन तक विस्तारित हो जाने से यहॉ के यात्रियों को गुजरात के लिये काफी बेहतर यातायात का विकल्प मिल सकेगा जिस पर मंत्री ने शीघ्र ही विस्तारीत किये जाने के लिये आश्वस्त किया।

इसके साथ ही इन्दौर से चलकर उदयपुरसिटी तक जो ट्रेन वीरभूमि चित्तौड़गढ़ एक्सप्रेस चल रही हैं उसको उदयपुर से आगे अहमदाबाद तक विस्तारित किये जाने की आवश्यकता हैं, चुंकी यह ट्रेन उदयपुरसिटी स्टेशन पर प्रातः 04ः15 बजे पहुंच जाती हैं, तथा वापसी में उदयपुर से रात्रि 08ः35 बजे रवाना होती हैं, पुरे दिन यह ट्रेन उदयपुर स्टेशन खड़ी रहती हैं। यदि इस ट्रेन आगे विस्तारित कर अहमदाबाद तक बढ़ा दिया जाये तो इस समय में वह आसानी से अहमदाबाद तक जा कर आ सकती हैं। इस ट्रेन के अहमदाबाद तक विस्तारित हो जाने से मध्यप्रदेश-राजस्थान-गुजरात के यात्रियों के लिये काफी बेहतर यातायात का विकल्प मिल सकेगा।

इसके साथ ही जयपुर से असारवा के लिये प्रस्तावित ट्रेन को वाया चित्तौड़गढ़ होकर शीघ्र चलाये जाने का आग्रह करते हुये बताया की इस ट्रेन के चलने से राजस्थान की राजधानी जयपुर के लिये तथा गुजरात में अहमदाबाद के लिये ट्रेन मिल पायेगी इसे भी शीघ्र प्रारंभ करने के लिये मंत्री ने आश्वस्त किया।

इसके साथ ही सांसद जोशी ने संसदीय क्षेत्र के महत्वपुर्ण स्थलों पर यात्रिभार व आवश्यकता को देखते हुये विभिन्न ट्रेनों के ठहराव के लिये आग्रह किया।

सांसद जोशी ने संसदीय क्षेत्र के लिये रेलवे के क्षेत्र में किये गये कार्यो के लिये देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व रेलमंत्री श्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त किया।

Related Posts

कोर्ट मैरिज से नाराज महिला के अपहरण की फिराक में हरियाणा के पांच को पकड़ा

उदयपुर। उदयपुर शहर के प्रताप नगर थाना क्षेत्र मे किराये पर निवासरत महिला की कोर्ट मैरिज से नाराज होकर महिला के अपहरण करने की फिराक मे घूम रहे 5 व्यक्तियो…

मुख्यमंत्रीजी सूरजपोल चौराहा पर किए प्रयोगों की जांच हो, भाजपा नेता श्रीमाली का पत्र

उदयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को भारतीय जनता पार्टी उदयपुर के नेता प्रदीप श्रीमाली ने पत्र लिखकर उदयपुर के सूरजपोल चौराहा पर किए गए प्रयोग की जांच करने की…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Missed

लेकसिटी के अर्बन स्क्वायर मॉल परिसर में लेमन ट्री होटल

लेकसिटी के अर्बन स्क्वायर मॉल परिसर में लेमन ट्री होटल

उदयपुर-पिंडवाड़ा हाइवे पर भीषण हादसा, चार की मौत

उदयपुर-पिंडवाड़ा हाइवे पर भीषण हादसा, चार की मौत

गुम हुए 6 लाख के मोबाइल की घंटी दूसरे राज्यों में बज रही थी, पुलिस ने पकड़े

गुम हुए 6 लाख के मोबाइल की घंटी दूसरे राज्यों में बज रही थी, पुलिस ने पकड़े

कोर्ट मैरिज से नाराज महिला के अपहरण की फिराक में हरियाणा के पांच को पकड़ा

कोर्ट मैरिज से नाराज महिला के अपहरण की फिराक में हरियाणा के पांच को पकड़ा

आइए ज्ञान खजाना-पाइए संस्कार शिविर में बच्चे सीख रहे ज्ञान-ध्यान

आइए ज्ञान खजाना-पाइए संस्कार शिविर में बच्चे सीख रहे ज्ञान-ध्यान

लेकसिटी कंप्यूप्रिंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बनें यशवन्त मण्डावरा

लेकसिटी कंप्यूप्रिंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बनें यशवन्त मण्डावरा