उदयपुर। भारतीय जनता पार्टी राजस्थान प्रदेश सहकारिता प्रकोष्ठ की कार्यशाला भुवाणा स्थित महाप्रज्ञ विहार में दो चरणों में सम्पन्न हुई जिसमें प्रथम सत्र के मुख्य वक्ता भाजपा संगठन प्रदेश महामंत्री चन्द्रशेखर थे। विशिष्ठ अतिथि के रूप में पूर्व सहकारिता मंत्री एवं प्रदेश महामंत्री मदन दिलावर, राज्सभा सांसद राजेन्द्र सिंह गहलोत, प्रदेश उपाध्यक्ष हेमराज मीणा, प्रदेश मंत्री विजेन्द्र पुनिया, बलवान यादव, सहकारिता के पूर्व राज्य मंत्री दलीचंद महिड़ा, किसान मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष हरिराम रिणवा, डेयरी फेडरेशन अध्यक्ष जितिंग पाटीदार, चितोड़ विधायक चन्द्रभान सिंह आक्या, ग्रामीण विधायक फूलसिंह मीणा, महिला मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. अल्का मुन्दड़ा, सहकारिता प्रकोष्ठ प्रदेश महामंत्री सुनील कुमावत शिव स्वामी जिला प्रमुख ममता कुंवर पंवार उपस्थित थे। समारोह की अध्यक्षता सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक प्रमोद सामर ने की। 
प्रारम्भ में कार्यसमिति की कार्यशाला के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए सहकारिता प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक प्रमोद सामर ने प्रदेशभर से आये सभी जिलों के प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए विषय की पूर्ण जानकारी देते हुए कहा कि आने वाले समय में प्रदेशभर में कार्यशाला व प्रशिक्षण शिविर के माध्यम से सहकारिता का विस्तार करेगें एवं सहकार क्षेत्र के होने वाले सभी चुनावों में भाजपा का परचम फहरायेगें। उन्होंने सहकारिता के क्षेत्र में अधिक से अधिक सदस्य बनाने एवं प्रत्येक सहकारिता संस्थानों के चुनावों में पार्टी के कार्यकर्ता को खड़ा कर चुनाव जीतने का लक्ष्य तय करेगें। इसके लिये नियमित बैठके एवं प्रत्येक क्षेत्र के जिम्मेदार कार्यकर्ता को प्रभार देना होगा। उन्होंने कार्यक्रम की रचना, क्रियान्विति एवं प्रवास की जानकारी दी। 


प्रदेश संगठन महामंत्री चन्द्रशेखर ने भारतीय जनता पार्टी के संगठन, केन्द्र सरकार की लोक कल्याणकारी योजनाओं एवं सहकारिता क्षेत्र को लेकर विस्तृत विचार व्यक्त किये। उन्होंने कहा कि सहकारिता के माध्यम से मध्यम व गरीब वर्ग के जीवन में बदलाव ला सकते है। किसी भी कार्य को व्यवस्थित कर सुदृढ रचना बनाकर भाजपा के काम का आधार सहकारिता का क्षेत्र बने ऐसा हम प्रयास करें। उन्होंने कहा कि पन्ना प्रमुख से हर मतदाता तक पहुंचने वाला भारतीय जनता पार्टी विश्व का पहला राजनेतिक संगठन होगा जो इस आधार पर काम करता है। उन्होंने सहकारिता क्षेत्र में काम करने की योजना के लिये व्यक्ति परिवर्तन, समाज परिवर्तन एवं व्यवस्था परिवर्तन को मुल मंत्र बताया ओर कहा कि एक-एक मिनिट के काम का नियोजन ओर उस नियोजन में देश की चिंता समाहित हो ऐसा हमारे पथप्रदर्शक पार्टी के महापुरूषों ने करके दिखाया। उन्होंने इसके लिये स्वर्गीय सुन्दरसिंह भण्डारी, कुशाभाउ ठाकरे, भेरोसिंह शेखावत, डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पं. दीनदयाल उपाध्याय, जगन्नाथ जोशी, नानाजी देशमुख का स्मरण करते हुए कहा कि इन लोगों ने अपने जीवन को संगठन एवं राष्ट्र के लिये निःस्वार्थ समर्पित कर दिया। श्री चन्द्रशेखर ने कार्य योजना को पूर्ण करने के लिये पहला कार्य संरचना बताया उन्होंने कहा कि देश में दो जातियां भाजपा को विजय के पथ पर ला रही है जो कि गरीब वर्ग एवं महिला वर्ग के रूप में जानी जा रही है। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण, प्रवास ओर कार्य योजना के क्रियान्वयन से हम सहकारिता के काम को निश्चित रूप से अपने मुकाम पर पहुंचा सकते है। प्रत्येक गांव तक सहकारिता की टीम का विकास करना है,सभी को साथ में लेकर चले, ग्रामोदय, सर्वोदय एवं अन्तयोदय से सहकारिता के कार्य केा आगे बढ़ाना है। उन्होंने सफलता के सिद्धान्त के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि संगठन भाव, संकल्प शक्ति, साफ नियति, परिश्रम, पादर्शिता एवं आधुनिकरण से हम अपने कार्य में सफल हो सकते है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में चुनोतियों को चुनकर रास्ता निकालने की आवश्यकता है। सहकार सफल होगा तो सेवा की भावना से ही होगा। सहकारिता से देश की समृद्धि, गरीबों के उत्थान, अन्तयोदय, आत्मनिर्भर भारत की कल्पना, ग्रामोद्योग आदि कार्य पूर्ण होगें। प्रत्येक कार्यकर्ता पार्टी को समय का समर्पण करें जहां पार्टी नहीं पहुंची वहां पहुंचाने का काम करें, जहां पहुंची है उसे व्यवस्थित करें ओर जहां व्यवस्थित है वहां पार्टी अजेय बनाने का कार्य करंे। अंत में उन्होंने कहा कि भारत की मूल भावना को लेकर आगे बढ़े, गंदगी मुक्त, नक्सलवाल मुक्त, वंशवाद-जातिवाद मुक्त भारत हों,एक सशक्त भारत हो,पूरी दुनिया में भारत विश्वगुरू के रूप में स्थिापित हो इसके लिये हम सब मिलकर सामुहिक प्रयास करें। 
इससे पूर्व राजस्थान सरकार के पूर्व मंत्री एवं प्रदेश महामंत्री मदन दिलावर ने कहा कि कार्यशाला के माध्यम से कार्यकर्ताओं को काम के आधार पर आगे बढ़ाने में सहायक होगें। सहकारिता के माध्यम से हजारों कार्यकर्ताओं को काम एवं आमजन को राहत दे सकते है। इस क्षेत्र के माध्यम से किसान को लोन, खाद, किटनाशक सुलभ उपलब्ध हो जाता है जिससे किसान सहकारिता से जुड़ रहे है। उन्हांेने कहा कि सभी कार्यकर्ता एवं पदाधिकारी मन लगाकर सहकारिता के क्षेत्र में काम करें एवं सहकारिता क्षेत्र के जानकार लोगों से मिलकर आगे बढ़ने का काम करें।  राज्यसभा सासंद एवं राजस्थान कॉ-ऑपरेटिव बैंक फेडरेशन के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह गहलोत ने कार्यकर्ताओं से कहा कि प्रत्येक सहकारी संस्थानों में ओर सहकारी समितियों मे संगठन के आधार पर आने वाले समय में प्रर्दशन कर विरोध करें एवं अधिकारियों को जनता का काम करने पर मजबूर करें इससे आमजनता का पार्टी संगठन के साथ जुड़ाव बढ़ेगा। 2023 में जब भाजपा का कमल खिलेगा तब हम सहकारिता के क्षेत्र में वृहद् स्तर पर आमजन की भागीदारी को सुनिश्चित करेगें। उन्होंने कहा कि आज की आवश्यकता है कि हम सब मिलकर एकजुटता के साथ संगठन के विस्तार में बिखरे हुए विचारधारा कार्यकर्ता को जोडकर संगठन को मजबूत बनाने का कार्य करें। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया कि सहकारिता का केन्द्र में मंत्रालय बनाकर जिस प्रकार से इसके विकास में कार्य किया निश्चित रूप से इसकी हर समस्या का समाधान होगा। केन्द्र की जनकल्याणकारी योजनाओं को आमजन तक पहुंचा एवं उन्हें लाभ दिला सहकारिता के माध्यम से भाजपा का विस्तार करें। 


कार्यशाला के द्वितीय चरण में प्रदेशाध्यक्ष सतीश पुनिया ने कहा कि 100 वर्ष पूर्व एक नारा लगता था कि दुनिया के मजदूरों एक हो, विचारधारा का विश्लेषण पूंजीवाद व साम्यवाद का ही आवरण दिखलाता था। परन्तु आज इस धरती पर यह नारा विफल हो गया। दुनिया में अपनी संस्कृति, विरासत, इतिहास एवं जो देश से प्यार करते है उससे बड़ा कोई विचार नहीं है। हम आज दुनिया के सर्वश्रेष्ठ राष्ट्रवाद के वाहक है। पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के विचार , हर हाथ को काम, हर पेट को रोटी, हर खेत को पानी के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का विचार जिसमें सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास एवं सबका प्रयास से सहकार एवं सहकारिता का मंतव्य पूरा हो जाता है। यह ग्रामस्वराज स्वावलम्बन आत्मनिर्भरता का विचार है, उन्होंने कहा कि सहकारिता का विचार कोई लाभ-हानि का नहीं है अपितु परस्पर सहयोग से काम करने का है। उन्होंने कहा कि आज दुनिया में कोई भी विकास का मॉडल है तो वह मोदी मॉडल है। अमूल एवं लिज्जत पापड़ जैसी संस्थानों का उदाहरण देते हुए कहा कि सहकारिता के माध्यम से चंद लोगों से प्रारम्भ हुई यह संस्था आज दुनिया में एक ब्राण्ड के रूप में जानी जाती है। उन्होंने कहा कि हमने जयपुर में अभी तीन दिन तक लगातार चिंतन कर पार्टी के विस्तार,पार्टी को वैचारिक, व्यवहारिक एवं राजनेतिक रूप से किस प्रकार से सुदृढ किया जाये जिससे आमजन को अधिकतम लाभ मिलें। उन्होंने कहा कि रचनात्मक रूप से समाज में भारतीय जनता पार्टी नारों की नहीं सरोकार वाली पार्टी है। कोरोनाकाल ने यह सिद्ध कर दिया जहां पूरे देश में आमजन के साथ भारतीय जनता पार्टी का कार्यकर्ता उसकी सेवा के लिये तत्पर था। उन्होंने कहा कि जनहित के मुद्दे पर प्रखरता से खड़े होकर ओर जो मुद्दे समाज, गांव एवं धरातल से जुड़े हो उन पर सार्थक संवाद एवं चर्चा कर पार्टी को ओर ज्यादा मजबूत करें। सहकारिता के माध्यम से पार्टी के जनाधार को बढ़ाया जाये। उन्होनें कहा कि राजनीति में समाज में कोई भी काम छोटा-बड़ा नहीं होता, जो भूमिका हमें मिलें उसका पूर्ण निष्ठा से निर्वहन करें। उन्होंने कहा कि भाजपा देश की पार्टी, समग्र देश की पार्टी है, राष्ट्र प्रेम की पार्टी है। उन्होंने कहा कि हम जल्द ही इस मिथक को तोड़ देगें कि सहकारिता के क्षेत्र में कांग्रेस की घुसपेठ ज्यादा है। हम शीघ्र ही पूरे प्रदेश में सहकारिता के क्षेत्र में आंदोलन के माध्यम से भगवा लहरा देगें। उन्होंने प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी की विभिन्न योजनाओं का जिक्र करते हुए जिनमें शोचालय, जनधन खाता, आयुष्मान भारत, उज्जवला योजना केा बदलते हुए भारत की योजना बताते हुए कहा कि सहकारिता के माध्यम से प्रत्येक आमजन तक इन योजनाओं को पहुंचानी होगी। उन्होंने कहा कि मैं केन्द्रीय संगठन को विश्वास दिलाता हॅू कि पंचायत, निकाय, मोर्चा, गांव, ढाणी मे खड़े भाजपा के निष्काम कार्यकर्ताओं के भरोसे निश्चित रूप से 2023 में भाजपा प्रचण्ड बहुमत से सत्ता में आयेगी ओर अब यह सत्ता अनन्तकाल तक भाजपा के पास अजेय रहेगी एवं लोककल्याण का काम करते रहेगें । आने वाले समय में संगठन द्वारा निर्देशित कार्यक्रमों की चर्चा करते हुए कहा कि 9 से 13 अगस्त तक गांव-गांव, ढाणी-ढाणी, गली-गली में प्रभात फेरी निकालकर रघुपति राजाराम, वंदेमातरम, रंग-दे-बसंती चोला जैसे देशभक्ति एवं धार्मिक गीतों को जरिये जनता तक पहुंचे। 14 व 15 अगस्त को आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रीय नेतृत्व के निर्देश पर प्रत्येक घर पर तिरंगा लगें इसकी योजना बनाकर कार्य करें। 
इस अवसर पर भाजपा शहर जिलाध्यक्ष रविन्द्र श्रीमाली, देहात जिलाध्यक्ष चन्द्रगुप्त सिंह चौहान, कपासन से डेयरी चेयरमेन बद्रीलाल जाट, डॉ.गीता पटेल, शहर जिला महामंत्री किरण जैन, गजपाल सिंह राठौड़, महिला बैंक की चेयरमेन विद्याकिरण अग्रवाल, ट्राईफेड के पूर्व अध्यक्ष रमेश मीणा, उपमहापोर पारस सिंघवी, चितौड से इन्द्रमल सेठिया, पूर्व विधायक नानालाल अहारी, प्रदेश कार्यसमिति सदस्य भंवरसिंह पंवार, जिला उपाध्यक्ष तख्तसिंह शक्तावत, पूर्व जिला प्रमुख शांतिलाल मेघवाल, उदयपुर शहर जिला सहकारिता प्रकोष्ठ जिलाध्यक्ष देवनारायण धायभाई, देहात जिलाध्यक्ष केशव छाछेड़, पूर्व विधायक वंदना मीणा युवा मोर्चा देहात जिलाधक्ष ललित सिंह सिसोदिया महामंत्री जितेंद्र सिंह शक्तावत सहित राजस्थान प्रदेश के सभी जिलों से सहकार से संबंधित अनेक पदाधिकारी बोर्ड अध्यक्ष एवं बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि उपस्थित थे। 


कार्यकम का संचालन सहकारिता प्रकोष्ठ प्रदेश महामंत्री सुनिल कुमावत ने किया एवं धन्यवाद की रस्म शिव स्वामी ने दी। अंत में राष्ट्रगान के साथ बैठक सम्पन्न हुई। 

(चचंल कुमार अग्रवाल)भाजपा मिडिया प्रभारीमो. 9829043419
श्रीमान् सम्पादक महोदयसादर प्रकाशनार्थ।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *