उदयपुर । मुख्य सचिव उषा शर्मा सोमवार को उदयपुर के एक दिवसीय सघन दौरे पर रही। मुख्य सचिव ने दिनभर विभिन्न ग्रामीण इलाकों का दौरा पर राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं, लोकहितकारी कार्यक्रमों, मुख्यमंत्री की बजट घोषणाओं की क्रियान्विति की स्थिति जानी और साथ ही विद्यालयों, आँगनवाड़ी केंद्रों, चिकित्सालयों आदि का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को देख महत्वपूर्ण निर्देश दिए।

मुख्य सचिव ने राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के अभ्यास में जुटे खिलाडि़यों से मुलाकात की वहीं झाड़ोल में राजीविका की महिलाओं के उत्पादों को देख उन्हें प्रोत्साहित किया। पई में एक बच्चे के हाथों स्मार्ट क्लास रूम का लोकार्पण करवा कर नई मिसाल भी कायम की। सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट और जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा दिनभर मुख्य सचिव के साथ रहे। गांधी ग्राउंड में खिलाडि़यों से हुई रूबरू, देखा खेलों का अभ्यास मुख्य सचिव उषा शर्मा सबसे पहले सुबह 9 बजे गांधी ग्राउंड पहुंची और कुछ ही दिनों में होने वाले राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के ब्लॉक स्तरीय आयोजन के अभ्यास को देखा। जब मुख्य सचिव गांधी ग्राउंड पहुंची तब खिलाड़ी विभिन्न खेलों का अभ्यास कर रहे थे। इस दौरान शर्मा ने खो-खो और हॉकी प्लेयर्स से मुलाकात की और उनकी परफ़ोर्मेंस देख कर प्रोत्साहित किया।

उन्होंने कलेक्टर ताराचंद मीणा की पहल कर सीएसआर से खिलाडि़यों को हॉकी स्टिक व बॉल्स उपलब्ध कराने के नवाचार को सराहा। इसके बाद मुख्य सचिव ने जनजाति प्रतिभाओं द्वारा की जा रही तीरंदाजी को भी देखा। होनहार तीरंदाजों ने भी तीरंदाजी में अपने कौशल को दिखाया तो मुख्य सचिव अभिभूत नजर आई। खेल प्रतिभाओं को किया प्रोत्साहित गांधी ग्राउंड में मुख्य सचिव को जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन ने जिले में संचालित खेल गतिविधियों के साथ ही खेल सुविधा विस्तार के बारे में जानकारी दी। इस मौके पर सीएस ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर की खेल प्रतिभाएं जैसे ओलंपियन लिंबाराम, ओलंपियन धूलचंद डामोर, ओलंपियन अशोक ध्यानचंद को सम्मानित किया। साथ ही खेल प्रतिभाओं महेंद्र सिंह शेखावत, लब्दी सुराना, हमीदा बानो, स्व जयंती लाल निनामा की पत्नी सुनीता, युग चेलानी और गौरव साहू आदि का भी सम्मान किया।

गतिमान प्रशासन वाहन को दिखाई हरी झंडी गांधी ग्राउण्ड में विभिन्न खेलों के अभ्यास सत्र का जायजा लेने के बाद मुख्य सचिव ने जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए गतिमान प्रशासन वाहन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इससे पूर्व उन्होंने बस का अवलोकन किया और बस के माध्यम से आमजन की सुविधार्थ संचालित होने वाली विभिन्न गतिविधियों की जानकारी प्राप्त की और तकनीकी नवाचार से युक्त इस वाहन के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ प्रदान करने के निर्देश दिए। हाईटेक सुविधाओं से युक्त इस बस के माध्यम से दूरदराज के ग्रामीणों को उनके गांव तक पहुंच कर ऑनलाइन सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।


नाई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जाकर देखी व्यवस्थाएं
अपने दौरे के तहत मुख्य सचिव उषा शर्मा नाई गाँव स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र भी पहुंचीं। यहाँ उन्होंने मरीजों से बातचीत कर यहाँ मिल रही चिकित्सा सुविधाओं की जानकारी ली। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को लेकर पूछा और लोगों की जागरूकता परखने की कोशिश की। ग्रामीण मरीजों ने इस दौरान चिरंजीवी योजना से मिलने वाले लाभ बताए तो मुख्य सचिव को भी प्रसन्नता हुई। मुख्य सचिव श्रीमती शर्मा ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का सघन निरीक्षण किया। उन्होंने वहां कतार में लगे मरीजों से चर्चा की और ग्रामीणों को मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा लिए गए निर्णय अनुसार निःशुल्क ओपीडी-आईपीडी के बारे में जानकारी दी। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ शंकर लाल बामनिया को चिकित्सालय परिसर में राज्य सरकार की इस महत्वाकांक्षी योजनाओं के प्रचार-प्रसार के निर्देश दिए और यहां आने वाले रोगियों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने को कहा। इस दौरान उन्होंने वहां विभिन्न वार्डों में मरीजों की कुशलक्षेम भी पूछी और उनके परिजनों ने स्वास्थ्य केन्द्र में दी जाने वाले सुविधाओं व विभिन्न व्यवस्थाओं के बारे में पूछा। इस दौरान उन्होंने ओपीडी, महिला वार्ड, निशुल्क दवा वितरण केंद्र, प्रयोगशाला कक्ष, दवा संग्रहण केन्द्र, एक्सरे रूम, सर्जिकल वार्ड आदि कक्षों का निरीक्षण किया और चिकित्सकों को स्वास्थ्य योजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए।
आंगनवाड़ी केंद्रों का जाना हाल, सेनेट्री नेपकिन वितरित की
मुख्य सचिव उषा शर्मा उन्दूरी खुर्द गाँव स्थित आंगनबाड़ी केन्द्र को देखने पहुंची। यहाँ उड़ान योजना के तहत सेनेट्री नेपकिन वितरित किए। आंगनवाड़ी की व्यवस्थाएं निरंतर चाक चोबन्द रखने और इसका पूरा लाभ क्षेत्र के लोगों को देने के निर्देश दिए। वे यहाँ महिलाओं से मुखातिब हुई और उनसे खुलकर चर्चा की। उन्होंने वहां आई महिलाओं से आंगनबाड़ी केन्द्र के माध्यम से दी जाने वाली सेवाओं-सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की और संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि इन ग्रामीण महिलाओं को स्वयं सहायता समूह से जोड़कर इन्हें आत्मनिर्भर बनाएं और सरकार की ओर से दी जाने वाली हरसंभव सहायता-सुविधा से उन्हें लाभान्वित करें। इस दौरान स्वयं सहायता समूह से जुड़ी एक महिला ने अपने अनुभव साझा किये और केन्द्र पर आए बच्चों ने कविता-गीत सुनाकर तालियां बटौरी। विभागीय उप निदेशक पंकज कुमार द्विवेदी व संजय जोशी ने जिले के आंगनबाड़ी केन्द्र में संचालित विभिन्न गतिविधियों व कार्यक्रमों के साथ किये गये नवाचारों की जानकारी प्रदान की। इस अवसर पर सीएस ने महिलाओं सैनेटरी नैपकिन वितरित कर स्वच्छता का महत्व बताया और महिलाओं से कहा कि वे अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा प्रदान करें ताकि उनका भविष्य उज्ज्वल हो।


जनजाति छात्रावास में बच्चे से कराया स्मार्ट क्लास का शुभारंभ

सीएस उषा शर्मा ने राजकीय जनजाति आश्रम छात्रावास गाँव पई का निरीक्षण किया और स्मार्ट क्लास रूम का लोकार्पण कर जनजाति बच्चों को सौगात दी। इस दौरान उन्होंने सादगी का परिचय देते हुए छात्रावास के एक नन्हें बालक साहिल अहारी से इस नवीन कक्ष का फिता कटवाया और साहिल के साथ अपने मोबाइल में फोटो भी खिंचवाया। उन्होंने बच्चों को इन स्मार्ट क्लास के फायदों की जानकारी दी और इन कक्षाओं का पूरा-पूरा लाभ उठाते हुए बच्चों को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने जिला कलक्टर को जिलेभर के वि़द्यालयों में इस तरह की स्मार्ट क्लास के संचालन व शैक्षिक नवाचारों के लिए निर्देश दिए। इस अवसर पर टीएडी आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, अतिरिक्त आयुक्त वीसी गर्ग, उपायुक्त पर्वत सिंह, प्रभारी अधिकारी बुद्धि सागर उपाध्याय, सुभाष शर्मा सहित अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे। स्मार्ट क्लास की सौगात पाकर जनजाति छात्र उत्साहित दिखे। इस दौरान सीएस ने छात्रावास परिसर के बाहर ग्रामीणों से भी चर्चा की।
आरएसएमएमएल में ली अधिकारियों की बैठक मुख्य सचिव उषा शर्मा ने अपने भ्रमण का समापन पंचवटी सर्किल स्थित राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड कार्यालय में अधिकारियों की बैठक के साथ किया। इस दौरान सम्भागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, कलेक्टर ताराचंद मीणा, राजस्थान राज्य खान एवं खनिज लिमिटेड के प्रबंध निदेशक प्रदीप गावंडे सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे। इस दौरान मुख्य सचिव ने आरएसएमएमएल की गतिविधियों की विस्तार से जानकारी ली एवं भविष्य की योजनाओं पर चर्चा की। इसके बाद वे जयपुर के लिए प्रस्थान कर गईं।
मुख्य सचिव पहुंची झाडोल
जिले के एक दिवसीय सघन दौरे के तहत मुख्य सचिव श्रीमती उषा शर्मा दूरस्थ जनजाति अंचल झाडोल भी पहुंची और यहां पर सुशासन के लिए नवाचार के तहत जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे मिशन झाडोल फलासिया की गतिविधियों का भी जायजा लिया। संभागीय आयुक्त राजेंद्र भट्ट और जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा सहित विभागीय अधिकारी दौरान मौजूद रहे। एसएचजी की महिलाओं द्वारा बनाए उत्पाद देखे मुख्य सचिव उषा शर्मा झाड़ोल स्थित कस्तूरबा बालिका आवासीय विद्यालय पहुंची जहां स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा तैयार विभिन्न प्रकार के उत्पादों जैसे शुद्ध मसाले, हर्बल ग़ुलाल, हवाई चप्पल, गुलकंद, शहद, अगरबत्ती आदि उत्पादों को देख सराहना की। मुख्य सचिव ने उत्पादों की लागत, लाभ, बिक्री आदि की जानकारी ली और महिलाओं को लगातार आगे बढ़ने हेतु प्रेरित किया। शर्मा ने महिलाओं से कहा कि किसी भी प्रकार की ट्रेनिंग की आवश्यकता हो तो अवगत कराएं, गाँव में ही ट्रेनर को भेज कर ट्रेनिंग देंगे। उन्होंने और भी अधिक महिलाओं को एसएचजी से जोड़ने और आयजनक गतिविधियों को करने के लिए कहा। एसएचजी की महिलाओं को क्रेडिट लिंकेज के चेक सौंपे झाड़ोल में शर्मा ने एसएचजी की महिलाओं को क्रेडिट लिंकेज के लिए बेंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक की ओर से 1 करोड़ 32 लाख रुपए के चेक सुपुर्द किए। इस अवसर पर बैंक ऑफ बड़ौदा से 28 एसएचजी को 52 लाख रुपए एवं पंजाब नेशनल बैंक से 48 एसएचजी को 80 लाख रुपए के चौक प्रदान किए। जिला परियोजना प्रबंधक अनिल पहाड़िया ने राजीविका की गतिविधियों के बारे में बताया और महिला समानता दिवस के अवसर पर किए गए राजस्थान के सबसे बड़े बैंक क्रेडिट कैंप की जानकारी दी। पहाड़िया ने बताया कि जिले में 2581 समूहों को 40 करोड़ रूपये का ऋण विभिन्न बैंकों से दिलवाया गया है। झाड़ोल में खेलों की तैयारी देखी, गवरी नृत्य से हुई अभिभूत मुख्य सचिव उषा शर्मा झाड़ोल स्थित खेल मैदान पहुंची तो उन्होंने देखा कि यहाँ बड़ी संख्या में स्थानीय ग्रामीण राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के ब्लॉक स्तरीय आयोजन की तैयारी में पूरे उत्साह के साथ जुटे हुए थे। गाँव में खेलों के ऐसे हर्षोल्लास पूर्ण माहौल को देख कर मुख्य सचिव ने भी संतोष जताया और कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा यहां जनजाति अंचल में भी सार्थक साबित हो रही है। उन्होंने यहाँ कबड्डी, हॉकी, खो-खो सहित की खेलों का अभ्यास देखा। इसके बाद स्थानीय लोक कलाकारों द्वारा गवरी नृत्य प्रस्तुत किया जिससे मुख्य सचिव अभिभूत हो गईं। उन्होंने गवरी कलाकारों से इस नृत्य कला की विस्तार से जानकारी ली और उनकी प्रशंसा की।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *