साफ नीयत से काम करने में डरने की कोई बात नहीं : धारीवाल

उदयपुर। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप प्रशासन शहरों के संग अभियान को फिर से चलाया जा रहा है। इस बार अभियान में नवाचारों के साथ विभिन्न एक्ट व नए प्रावधानों का समावेश कर आमजन को राहत प्रदान प्रदान करते हुए आर्थिक विकास को बढ़ावा दिया जाएगा।
यह बात स्वायत्त शासन, नगरीय विकास, आवासन, विधि एवं ससंदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल ने शनिवार को नगर निगम के टाउन हॉल में आयोजित कोटा एवं उदयपुर संभाग के नगर निकाय स्वायत्त शासन विभाग के तत्वावधान में नगर निगम के सुखाडि़यां रंगमंच में आयोजित कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कही।
उन्होंने कहा कि शहरवासियों की समस्याओं के त्वरित समाधान के साथ शहरी विकास को बढ़ावा देने के लिए इस अभियान का शुभारंभ किया जा रहा है पूर्व में भी मुख्यमंत्री ने इस प्रकार का अभियान चलाकर शहर की जनता को राहत प्रदान कर कई आयाम स्थापित किए। धारीवाल ने कहा कि प्रशासन शहरों के संग अभियान जन सेवा का शाश्वत अनुष्ठान है।
अभी से तैयारी में जुट जाएं
धारीवाल ने कार्यशाला में उपस्थित अधिकारियों को प्रशासन शहरों के अभियान की तैयारी में अभी से ही जुटने के निर्देश देते हुए कहा कि आज तक राज्य सरकार की ओर से जितने भी परिपत्र और आदेश निकले हैं, उनका अध्ययन करें। जनता की छोटी-छोटी समस्याएं निपटाना तो रोज का काम है, लेकिन अभियान के दौरान ऐसी समस्याओं का समाधान तलाशना है जो लंबे समय से चली आ रही है।
ईमानदार को डरने की जरूरत नहीं
उन्होंने कहा कि इस अभियान का उद्देश्य जनता के चेहरे पर मुस्कान और स्थानीय निकायों को आर्थिक रूप से मजबूती प्रदान करना है। धारीवाल ने अधिकारियों को नसीहत देते हुए कहा कि नियम-कानून और राज्य सरकार के निर्देशों के तहत साफ नीयत से काम करने में डरने की कोई बात नहीं है। राज्य सरकार हर ईमानदार आदमी के साथ खड़ी है और खड़ी रहेगी। बांसवाड़ा नगर परिषद के सभापति जैनेन्द्र त्रिवेदी द्वारा किए गए सवाल के जवाब में धारीवाल ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान यदि कोई अधिकारी या जनप्रतिनिधि लापरवाही करता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्यवाही की जाएगी। इसके साथ ही विभिन्न नगर निकायों के प्रतिनिधियों ने भी विभिन्न विषयों पर अपने सुझाव दिए।
10 लाख पट्टे देने का लक्ष्य
मंत्री धारीवाल ने अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वर्ष 2012-13 में प्रशासन शहरों के संग अभियान में पांच लाख पट्टे बांटे गए और हजारों लोगांे की समस्याएं सुलझाई गई। इस बार सीएम श्री अशोक गहलोत ने कहा है कि 10 लाख पट्टे बंटने चाहिए और मैंने सीएम को आश्वस्त किया है कि निश्चित तौर पर यह काम करके दिखाएंगे। इस तरह के अभियान से आमजन की समस्याओं के निराकरण के साथ स्थानीय निकायों में आर्थिक मजबूती भी आती है।
इस बार यह होगा नया
मंत्री धारीवाल ने कहा कि इस बार प्रशासन शहरों के संग अभियान में कई नए बिंदु भी शामिल किए गए हैं। इनमें स्वच्छता के प्रति जन जागरुकता, खुले में शौचमुक्त, सामुदायिक शौचालयों के लिए जमीन आवंटित करना, आजीविका मिशन, कौशल प्रशिक्षण शामिल हैं। धारीवाल ने कहा कि पिछली बार जब हमारी सरकार थी तब हमने एक सर्कुलर निकाला था, जिसके मुताबिक राज्य में निकायों की ऐसी संपत्ति जो लंबे समय से किराए पर चल रही है, उसे एक निश्चित रकम लेकर उसका स्वामित्व उसी व्यक्ति को सौंप दिया जाए। अब हम इसे वापस शुरू करना चाहते हैं। कीमत सरकार तय कर देगी। किरायानामा देखकर राज्य सरकार द्वारा निर्धारित दरों पर यह प्रक्रिया शुरू करने जा रहे हैं।
जनता के लिए बायलॉज में किया सुधार
धारीवाल ने कहा कि पिछले अनुभवों से हमने यह सीखा है कि छोटी-छोटी समस्याओं के कारण लोगों के काम अटके पडे़ थे, लेकिन अब बिल्डिंग बायलॉज में संशोधन करके जनता को राहत प्रदान करने जा रहे हैं।
हर जिले की समस्या को समझना है
धारीवाल ने कहा कि हर जिले की अलग-अलग समस्याएं होती हैं और इस कार्यशाला को आयोजित करने का मुख्य मकसद ही यही है। उदयपुर के बाद बीकानेर, जोधपुर, अजमेर सहित सभी संभागों में इस तरह की कार्यशालाओं का आयोजन कर हर जिले की समस्याओं को समझेंगे और उनका निराकरण करेंगे।
कोरोना महामारी में निभाई अहम भूमिका
धारीवाल ने कहा कि नगरीय निकाय के कार्मिकों ने अहम भूमिका निभाते हुए कोरोना काल में मरीजों के परिजनों का फर्ज निभाया है। अस्पताल से लेकर श्मशान तक शवों को पहुंचाने में अपनी महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाकर सेवा का उत्कृष्ट उदाहरण प्रस्तुत किया है। वास्तव में नगर निकाय के कार्मिक धन्यवाद के पात्र हैं जिन्होंने इस महामारी के दौर में पूर्ण कर्तव्य निष्ठा का परिचय देते हुए पुण्य का कार्य किया है।
टीम उदयपुर को बधाई
मंत्री शांति धारीवाल ने स्मार्ट सिटी की रैंकिंग में पूरे देश में पांचवें स्थान पर आने पर बधाई देते हुए कहा कि यह महत्त्वपूर्ण उपलब्धि है और इसके लिए मैं उदयपुर कलक्टर चेतन देवड़ा और उदयपुर स्मार्ट सिटी के काम में जुटी पूरी टीम व उदयपुरवासियों को मैं बधाई देता हूं। ़
इन्होंने भी किया संबोधित
कार्यशाला में कोटा उत्तर मेयर मंजू मेहरा, कोटा दक्षिण के मेयर राजीव अग्रवाल, नगरीय विकास विभाग के सलाहकार जी.एस.संधु, प्रमुख शासन सचिव कुंजीलाल मीणा, स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव भवानी सिंह देथा, मुख्य नगर नियोजक आर.के. विजयवर्गीय, कोटा के वरिष्ठ नगर नियोजक महावीर मीणा, उदयपुर यूआईटी सचिव अरूण कुमार हसीजा ने भी अभियान के उद्देश्य एवं निकाय क्षेत्रों में किये गये नवाचारों, विभिन्न एक्ट व प्रावधानों के बारे में जानकारी दी। प्रारंभ में नगर निगम मेयर जी.एस.टाक ने स्वागत उद्बोधन दिया।
इस अवसर पर स्मार्ट सिटी निदेशक सज्जन कटारा, समाजसेवी पंकज कुमार शर्मा, उदयपुर के संभागीय आयुक्त राजेन्द्र भट्ट, उदयपुर जिला कलक्टर चेतन देवड़ा, कोटा कलक्टर उज्ज्वल राठौड़, चित्तौड़गढ़ कलक्टर ताराचंद मीणा, उदयपुर निगम आयुक्त हिम्मत सिंह बारहठ, कोटा निगम कमिश्नर वासुदेव मालावत व कीर्ति राठौड़, कोटा यूआईटी सचिव राजेश जोशी, स्मार्ट सिटी सीईओ नीलाभ सक्सेना सहित जयपुर विकास प्राधिकरण के अधिकारी एवं कोटा व उदयपुर संभाग के विभिन्न निकायों के जनप्रतिनिधि व अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Related Posts

गुम हुए 6 लाख के मोबाइल की घंटी दूसरे राज्यों में बज रही थी, पुलिस ने पकड़े

उदयपुर। राजस्थान की उदयपुर पुलिस ने गुम हुए 30 मोबाइल ट्रेस कर उनके मालिकों को लौटा दिए है। मोबाइलों की कीमत करीब 06 लाख रुपए बताई जा रही है। उदयपुर…

नीलकंठ आईवीएफ बेबीज कार्निवल, चारू असोपा भी बच्चों के बीच

उदयपुर। नीलकंठ आईवीएफ फर्टीलिटी एंड टेस्ट ट्यूब बेबी सेंटर द्वारा रविवार को आईवीएफ बेबीज कार्निवल का आयोजन 100 फीट रोड़ स्थित योइस होटल में किया गया।नीलकंठ आईवीएफ के डॉ. आशीष सूद…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Missed

लेकसिटी के अर्बन स्क्वायर मॉल परिसर में लेमन ट्री होटल

लेकसिटी के अर्बन स्क्वायर मॉल परिसर में लेमन ट्री होटल

उदयपुर-पिंडवाड़ा हाइवे पर भीषण हादसा, चार की मौत

उदयपुर-पिंडवाड़ा हाइवे पर भीषण हादसा, चार की मौत

गुम हुए 6 लाख के मोबाइल की घंटी दूसरे राज्यों में बज रही थी, पुलिस ने पकड़े

गुम हुए 6 लाख के मोबाइल की घंटी दूसरे राज्यों में बज रही थी, पुलिस ने पकड़े

कोर्ट मैरिज से नाराज महिला के अपहरण की फिराक में हरियाणा के पांच को पकड़ा

कोर्ट मैरिज से नाराज महिला के अपहरण की फिराक में हरियाणा के पांच को पकड़ा

आइए ज्ञान खजाना-पाइए संस्कार शिविर में बच्चे सीख रहे ज्ञान-ध्यान

आइए ज्ञान खजाना-पाइए संस्कार शिविर में बच्चे सीख रहे ज्ञान-ध्यान

लेकसिटी कंप्यूप्रिंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बनें यशवन्त मण्डावरा

लेकसिटी कंप्यूप्रिंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बनें यशवन्त मण्डावरा