उदयपुर। वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण होने पर उदयपुर जिला मुख्यालय आयोजित कार्यक्रमों के तहत मंगलवार का दिन उदयपुर के लिए सौगातों भरा रहा। इस दौरान जिला मुख्यालय पर आरएनटी महाविद्यालय के सभागार में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में जिला प्रभारी व राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने जिले में विभिन्न विकास कार्यों का लोकार्पण व शिलान्यास कर उदयपुर को विकास की नई सौगात दीं।
जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए प्रभारी मंत्री जाट ने कहा कि जिले का सर्वांगीण विकास सरकार की सफलता को दर्शाता है। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की नेतृत्व वाली सरकार ने विषम परिस्थितियों के बावजूद विकास को नई दिशा प्रदान की है और हर वर्ग को ध्यान में रखकर विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर विश्वास का उदाहरण प्रस्तुत किया है।
प्रभारी मंत्री ने कहा कोरोना काल में मुख्यमंत्री ने संवेदनशीलता का उदाहरण प्रस्तुत करते हुए प्रदेश की जनता को इस महामारी से बचाने के लिए उपयुक्त प्रबंधन किया। मुख्यमंत्री के प्रयासों की सम्पूर्ण देश में सराहना हुई और राजस्थान देश में एक मिसाल बना। कोरोना से निपटने एवं बचाव के लिए टीकाकरण कार्यक्रम को प्रभावी बनाने एवं हर व्यक्ति को टीका लगे इसके लिए समन्वित व प्रभावी प्रयास किए गये।
मुख्यमंत्री की मंशा के अनुरूप कोई भी व्यक्ति भूखा ना सोए इसके लिए प्रदेश में इंदिरा रसोई का संचालन किया जा रहा है। जहां हर जरूरतमंद व्यक्ति पूरे सम्मान के साथ बैठकर भोजन कर रहा है। प्रदेश की जनता के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना’ योजना शुरू की गई। इस योजना के प्रारंभ होने से आमजन को काफी राहत मिली है। मुख्यमंत्री ने युवाओं के हित में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए है। लगभग एक लाख भर्तियों के माध्यम से रोजगार प्रदान किया और शेष भर्तियां जारी है।
उन्होंने कहा कि शिक्षा के सुदृढ़ीकरण के लिए मॉडल स्कूल व महात्मा गांधी स्कूल का शुभारंभ किया जा रहा है। राजकीय विद्यालयों में अंग्रेजी माध्यम से शिक्षा प्रदान करने एवं तकनीकी नवाचारों के साथ शिक्षा को ऊंचाइयां प्रदान करने को लेकर राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। प्रदेश के लगभग 21 लाख किसानों का 15 हजार रुपये का ऋण माफ कर किसानों को राहत प्रदान की है। वहीं सरकार के स्तर पर किसानों को ऋण के साथ हरसंभव सुविधाएं प्रदान की जा रही है। महिलाओं एवं किशोरियों की स्वास्थ्य सुविधाएं के मद्देनजर हाल ही में उड़ान योजना का शुभारंभ किया है इससे प्रदेश की सवा करोड़ महिलाओं-किशोरियों को लाभ मिलेगा।


समारोह में पूर्व सांसद रघुवीर मीणा एवं वल्लभनगर विधायक प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तावत ने भी मुख्यमंत्री के फैसलों एवं महत्वपूर्ण निर्णयों को जनता के लिए उपयोगी बताया और कहा कि मुख्यमंत्री की दूरगामी सोच एवं प्रयासों से उदयपुर को विकास की यह सौगातें मिली है। आरंभ में जिला कलक्टर चेतन देवड़ा ने अतिथियों का स्वागत कर जिले की उपलब्धियों व विकास कार्यक्रमों पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने जनवरी माह में होने वाली इन्वेस्टर समिट के बारे में भी बताया और इसमें औद्योगिक निवेश का आह्वान किया।
समारोह दौरान प्रभारी मंत्री ने महाराणा प्रताप खेलगांव में संभाग के पहले हॉकी एस्ट्रोटर्फ खेल मैदान, विभिन्न बिल्डिंग के संरक्षण और विकास कार्यों, बायो-मीथेनेशन प्लांट, मल्टी लेवल पार्किंग और अन्य विकास कार्यों का लोकार्पण किया वहीं जिलेभर में विभिन्न विभागों के 218 करोड़ के विकास कार्यों का शिलान्यास भी किया। इस मौके पर जिलेवासियों को अपडेट सूचनाओं से लाभान्वित करने के उद्देश्य से तैयार की गई नवीन वेबसाइट का भी लोकार्पण किया गया।
किए विमोचन, बांटा विभिन्न योजनाओं का लाभ
कार्यक्रम के दौरान जिला प्रभारी मंत्री व अन्य अतिथियों ने नगर विकास न्यास की अम्बेरी आवासीय योजना की लॉन्चिंग की व आवासीय योजना की आवेदन पुस्तिका का विमोचन, नगर विकास न्यास की उमरड़ा में प्रगतिरत उमरड़ा आवासीय योजना की लॉन्चिंग व योजना के पोस्टर विमोचन एवं प्रशासन गांवों व शहरों के संग अभियान की पुस्तिकाओं का विमोचन किया। कार्यक्रम में प्रभारी मंत्री ने यूआईटी के पात्र लाभार्थियों को पट्टा वितरण, अल्पसंख्यक विभाग की ओर से ऋण माफी प्रमाण पत्र, समाज कल्याण विभाग के पात्र दिव्यांग लोगों को मोटराइज्ड ट्राई साइकिल का भी वितरण किया।
कार्यक्रम में सलूम्बर एवं वल्लभनगर क्षेत्रवासियों को एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस की सौगात दी गई। इस एम्बुलेंस को आरएनटी सभागार से जिला प्रभारी मंत्री रामलाल जाट, पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा, वल्लभनगर विधायक श्रीमती प्रीति गजेंद्र सिंह शक्तावत ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। एम्बुलेंस में वेंटिलेटर सहित आपात स्थिति में काम आने वाले सभी उपकरण, दवाईया एवं प्रशिक्षित स्टाफ मौजूद रहेंगे।
इस अवसर पर जिला प्रभारी सचिव अजिताभ शर्मा, पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया, सज्जन कटारा, पुष्कर लाल डांगी, गोपाल शर्मा, समाजसेवी लक्ष्मीनारायण पंड्या, सुनील भजात, आर.पी.शर्मा, एसपी मनोज चौधरी, यूआईटी सचिव अरुण हसीजा आदि मंचासीन थे। कार्यक्रम में महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के जिला संयोजक पंकज कुमार शर्मा, समाजसेवी दिनेश श्रीमाली, पार्षद हितांशी शर्मा, दिनेश दवे, सुधीर जोशी, विनोद जैन, नगर निगम के अन्य कई पार्षद सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, समाजसेवी व अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। आभार प्रदर्शन एडीएम प्रशासन ओ.पी.बुनकर ने जताया।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *