प्रभारी मंत्री ने फिट राजस्थान-हिट राजस्थान के नारों से किया ग्रामीण ओलंपिक खेलों का आगाज़

उदयपुर 29 अगस्त। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने जिस परिकल्पना के साथ राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के आयोजन का निर्णय लिया, वह परिकल्पना अब साकार होती दिख रही है। सोमवार को खेलों के महाकुम्भ राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल का जिले की समस्त 652 ग्राम पंचायतों में एक साथ आगाज़ हुआ, तो पूरा जिला मानों खेलों के रंग में रंगा नज़र आया। गाँव-गाँव खेलेगा राजस्थान-जीतेगा राजस्थान, फिट राजस्थान-हिट राजस्थान के नारे सुनाई दे रहे थे। बच्चे हों चाहे युवा या बुज़ुर्ग…सभी में इन खेलों को लेकर अपार उत्साह दिखाई दिया।
प्रभारी मंत्री रामलाल जाट ने किया शुभारम्भ
जिला स्तरीय मुख्य समारोह का आयोजन उदयपुर शहर के निकट स्थित बडगांव ग्राम पंचायत के महात्मा गाँधी अंग्रेजी माध्यम उच्च माध्यमिक विद्यालय में हुआ, जहां जिला प्रभारी मंत्री और प्रदेश के राजस्व मंत्री रामलाल जाट ने राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों का ध्वज फहरा कर इसका शुभारम्भ किया। प्रभारी मंत्री रामलाल जाट ने खिलाडि़यों के मार्च पास्ट की सलामी ली और राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल का ध्वजारोहण करते हुए प्रतियोगिता शुभारंभ की घोषणा की। इस अवसर पर जिला कलक्टर ने सभी खिलाडि़यों को अनुशासन के साथ खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई और महाकुंभ शुरू हो गया।
राजीव गाँधी का सपना होगा साकार -मंत्री जाट
प्रभारी मंत्री रामलाल जाट ने उद्घाटन समारोह में कहा कि इसी दिन मेजर ध्यानचंद का जन्म हुआ जो हॉकी के जादूगर थे और इसी दिन खेल दिवस भी मनाया जाता है, ऐसे में मुख्यमंत्री गहलोत ने राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों के शुभारम्भ के लिए इस दिन का चयन किया। उन्होंने कहा कि राजीव गाँधी भी खेलों को प्रोत्साहित करने के पैरोकार थे और उन्होंने विविध आयोजनों से हिंदुस्तान में खेलों का माहौल तैयार किया। मंत्री जाट ने कहा कि इन खेलों के माध्यम से स्वस्थ रहने का सन्देश भी जाएगा।
खेलों से रहता है शरीर स्वस्थ -मंत्री जाट
मंत्री रामलाल जाट ने कहा कि भारत में कंप्यूटर क्रांति राजीव गाँधी की बदौलत आई। उन्ही के पहल से देश भर में 521 जवाहर नवोदय विद्यालय खुल सके और अब मुख्यमंत्री ने अंग्रेजी माध्यम विद्यालय भी शुर कर दिए हैं। मंत्री ने कहा कि खेलों से शरीर मज़बूत होता है और हम स्वस्थ रहते हैं। उन्होंने उदयपुर में सर्वाधिक 2 लाख से अधिक ग्रामीणों के पंजीयन पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने खेलेगा, राजस्थान जीतेगा राजस्थान और खेलेगा उदयपुर, जीतेगा उदयपुर का नारा भी दिया तथा बच्चों को खेल के साथ अच्छा आहार अपनाने का भी संदेश दिया। उन्होंने कहा कि पहला सुख निरोगी काया का संदेश खेलों को आत्मसात करने से ही होगा, मुख्यमंत्री की भी यही मंशा है।
सरकार युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए तत्वर
समाजसेवी लालसिंह झाला ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के इस प्रयास से युवा प्रतिभाओं को प्रोत्साहन मिलेगा और यहां से बेहतर प्रदर्शन कर वे राज्य व राष्ट्र स्तर पर अपना नाम रोशन करेगी। प्रदेश की सरकार युवाओं के सर्वांगीण विकास के लिए तत्वर है और इस प्रकार के आयोजनों से युवाओं को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस अवसर पर श्री झाला ने हॉकी के जादूगर मेजर ध्यानचंद और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के अभूतपूर्व योगदान व उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए उन्हें नमन किया।
ग्रामीण प्रतिभाओं को मिल सकेगा मौका -गरासिया
पूर्व मंत्री मांगीलाल गरासिया ने मंच से कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा शुरू राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों में तीस लाख ग्रामवासियों ने पंजीयन करवा कर अपार उत्साह दिखाया है, जो अभूतपूर्व है। उन्होंने कहा कि राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों से ग्रामीण क्षेत्र की खेल प्रतिभाओं को आगे आने और अपने हुनर को प्रदर्शित करने का मौका मिलेगा। उन्होंने सभी को खेल दिवस की भी शुभकामनाएं दी और कहा कि राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेलों से फिटनेस का सन्देश देशभर में जाएगा।
खेलों से बढ़ेगा भाईचारा-जिला कलेक्टर
कलेक्टर ने कहा कि जिस भावना से सरकार ने राजीव गाँधी ग्रामीण ओलम्पिक खेल प्रारंभ किये हैं उससे राज्य की प्रगति और आपस में भाईचारा और देशभक्ति का भाव बढ़ने के साथ ही प्रतिभाएं आगे आएंगी। उन्होंने कहा कि उदयपुर हमेशा खेलों में अग्रणी रहा है और यहाँ लिम्बाराम, फूलचंद और श्यामलाल जैसी प्रतिभाएं आगे आई है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रमंडल तक जाने का यहाँ मौजूद खिलाड़ी संकल्प लें। उन्होंने बड़ी संख्या में पहुँचने के लिए सभी ग्रामवासियों का आभार जताया।
कार्यक्रम को बड़गांव पंचायत समिति प्रधान श्रीमती प्रतिभा नागदा ने भी संबोधित किया। प्रारंभ में बड़गांव के सरपंच संजय शर्मा और पंचायत समिति सदस्य भुवनेश व्यास ने सभी अतिथियों का पगड़ी, उपरना व माल्यार्पण कर स्वागत किया।
खिलाडि़यों से रूबरू हुए कलेक्टर मीणा:
खेल के दौरान जिला कलेक्टर ताराचंद मीणा ने सबसे पहले कबड्डी, टेनिस, हॉकी, शूटिंगबोल, टेनिस बोल क्रिकेट आदि के खिलाडि़यों से जाकर मुलाकात की। कलेक्टर एक-एक कर सभी से रूबरू हुए और परिचय लिया। खिलाड़ी भी कलेक्टर से मिल कर उत्साहित नजर आए। इस दौरान जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष और अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
नन्हें हर्षित को दिया 500 रुपये का पुरस्कार
कार्यक्रम के दौरान स्थानीय वि़द्यालय के कक्षा 5वीं के छात्र हर्षित ने अपने हाथों से शिवलिंग की प्रतिकृति बनाई। उसने यह कलाकृति प्रभारी मंत्री को दिखाई तो मंत्री श्री जाट ने नन्हीं प्रतिभा के हुनर की सराहना की और उसे 500 रुपये का नकद पुरस्कार देकर प्रोत्साहित किया।
लोक नृत्यों ने मोहा मन
कार्यक्रम के दौरान भारतीय लोककला मण्डल व पर्यटन विभाग के तत्वावधान में विभिन्न लोक कलाकारों ने लोक नृत्य एवं लोक गीत प्रस्तुत किये जिसने ग्रामीणों और अतिथियों का मन मोह लिया। इस दौरान गवरी नृत्य विशेष तौर पर आकर्षण का केन्द्र और ग्रामीणों ने भी तालियाँ बजाकर कलाकारों का अभिवादन किया। राबाउमावि द्वारा सामूहिक नृत्य प्रस्तुत किया गया। एसीबीईओ आशा मोगिया ने स्वरचित गीत प्रस्तुत किया।
ये रहे मौजूद:
कार्यक्रम में समाजसेवी लक्ष्मीनारायण पंड्या, डॉ. विवेक कटारा, पंकज कुमार शर्मा, दिनेश श्रीमाली, प्रदीप सिंह, फतहसिंह राठौड़, अरुण टांक, विनोद जैन, बड़गंाव एसडीएम मोनिका जाखड़, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी पुष्पेंद्र शर्मा, मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी मुकेश पालीवाल, प्रधानाचार्य वंदना गिलूंडिया भैरूसिंह राठौड़, सुरेश सुथार, जमनालाल शर्मा, श्रीमती विद्या शर्मा, विनोद शर्मा, घनश्याम त्रिवेदी सहित अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि, विभिन्न विभागों के अधिकारी, विद्यालय के स्टाफ सदस्य व अधिकारी उपस्थित रहे।
कार्यक्रम का प्रभावी संचालन शिक्षक कन्हैयालाल सुथार ने किया। शुभारंभ समारोह के पश्चात शारीरिक शिक्षक लता गहलोत, स्नेहलता सांखला, रामगोपाल चौबीसा, गजेन्द्र मोहन चौबीसा, करण सिंह सोलकी, अमृत शर्मा, दलपत सिंह गहलोत, देव कुंवर सोनी, विक्रम सिंह व हेमा सोनी ने विभिन्न प्रतियोगिताएं सम्पन्न करवाई।

Related Posts

कोर्ट मैरिज से नाराज महिला के अपहरण की फिराक में हरियाणा के पांच को पकड़ा

उदयपुर। उदयपुर शहर के प्रताप नगर थाना क्षेत्र मे किराये पर निवासरत महिला की कोर्ट मैरिज से नाराज होकर महिला के अपहरण करने की फिराक मे घूम रहे 5 व्यक्तियो…

मुख्यमंत्रीजी सूरजपोल चौराहा पर किए प्रयोगों की जांच हो, भाजपा नेता श्रीमाली का पत्र

उदयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा को भारतीय जनता पार्टी उदयपुर के नेता प्रदीप श्रीमाली ने पत्र लिखकर उदयपुर के सूरजपोल चौराहा पर किए गए प्रयोग की जांच करने की…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Missed

कोर्ट मैरिज से नाराज महिला के अपहरण की फिराक में हरियाणा के पांच को पकड़ा

कोर्ट मैरिज से नाराज महिला के अपहरण की फिराक में हरियाणा के पांच को पकड़ा

आइए ज्ञान खजाना-पाइए संस्कार शिविर में बच्चे सीख रहे ज्ञान-ध्यान

आइए ज्ञान खजाना-पाइए संस्कार शिविर में बच्चे सीख रहे ज्ञान-ध्यान

लेकसिटी कंप्यूप्रिंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बनें यशवन्त मण्डावरा

लेकसिटी कंप्यूप्रिंट एसोसिएशन के अध्यक्ष बनें यशवन्त मण्डावरा

नीलकंठ आईवीएफ बेबीज कार्निवल, चारू असोपा भी बच्चों के बीच

नीलकंठ आईवीएफ बेबीज कार्निवल, चारू असोपा भी बच्चों के बीच

घूंघट की ओट से बाहर निकल ग्रामीण महिलायें कर रही अपना व्यवसाय

घूंघट की ओट से बाहर निकल ग्रामीण महिलायें कर रही अपना व्यवसाय

यूसीसीआई उदयपुर की बैठक, उदयपुर सम्भाग में मैन्युफैक्चरिंग इण्डस्ट्रीज जरूरत

यूसीसीआई उदयपुर की बैठक, उदयपुर सम्भाग में मैन्युफैक्चरिंग इण्डस्ट्रीज जरूरत