उदयपुर। प्रदेश में तकनीकी नवाचारों के दौर में जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग भी जुड़कर हाईटेक बन गया है। गुरुवार को उदयपुर के टीएडी आयुक्तालय में आयोजित एक औपचारिक कार्यक्रम में टीएडी मंत्री अर्जुनसिंह बामनिया ने विभाग की नई वेबसाइट ‘टीएडी डॉट राजस्थान डॉट जीओवी डॉट इन‘ लांच कर प्रदेशवासियों को यह नवीन सौगात प्रदान की।
बामनिया ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत की मंशा के अनुरूप विभाग जनजाति क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य सरकार ने जनजाति क्षेत्र के विकास के लिए अनेक कल्याणकारी योजनाएं चलाई है। इस वेबसाइट में विभागीय योजनाओं, गतिविधियों के साथ नवाचारों का समावेश किया गया है। इस वेबसाइट से जनजाति अंचल के विकास को नई दिशा मिलेगी और जनजाति वर्ग के कल्याण के लिए यह वेबसाइट सार्थक साबित होगी। उन्होंने बताया कि एक क्लिक पर अब विभागीय लाभार्थियों को ऑनलाइन लाभ के साथ विभागीय जानकारी मिलेगी। इससे विभागीय योजनाओं के क्रियान्वयन में पारदर्शिता के साथ समय पर लाभार्थियों को योजनाओं का पूरा लाभ मिल सकेंगा।
इस अवसर पर विभाग के प्रमुख शासन सचिव शिखर अग्रवाल ने बधाई देते हुए इसे विभाग के लिए सर्वश्रेष्ठ उपलब्धि बताया और कहा कि इससे विभागीय अधिकारियों को कार्य करने में आसानी होगी एवं जनजाति अंचल के लोगों को राजकीय योजनाओं का लाभ समय पर मिलेगा। उन्होंने विभाग की प्रगति एवं विजन के बारे में जानकारी दी।
जनजाति विभाग के अतिरिक्त आयुक्त डॉ.वी.सी.गर्ग ने मंत्री श्री बामनिया का स्वागत कर विभागीय गतिविधियों एवं उपलब्धियों पर प्रकाश डाला। विभाग के संयुक्त निदेशक गिरीराज कतीरिया ने वेबसाइट कंटेंट का परिचय दिया। संचालन सांख्यिकी निदेशक सुधीर दवे ने किया। आभार उपनिदेशक जितेन्द्र कुमार पाण्डे ने जताया। इस अवसर पर टीएडी उपायुक्त सुरेश कुमार खटीक, अनुराग भटनागर सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे। इस कार्यक्रम में वीसी के माध्यम से बांसवाड़ा, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, सिरोही, शाहबाद आदि जनजाति जिलों के विभागीय अधिकारी जुडे रहे।
अप-टू-डेट है नई वेबसाइट:
जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग की वर्तमान वेबसाइट को अप-टू-डेट,  मोर यूजर फ्रेंडली और सिक्योर बनाया गया है। इसमें विभाग से संबंधित विभिन्न प्रकार की अपडेट सूचनाओं को दिखाया गया है। वेबसाइट पर विभागीय परिचय, नवीन अधिसूचना अनुसार राज्य के अनुसूचित क्षेत्र, माडा क्षेत्र, बिखरी जनजाति योजना क्षेत्र, माडा क्लस्टर योजना क्षेत्र एवं सहरिया आदिम जाति क्षेत्र का तहसीलवार अनुसूचित जनजाति का विवरण उपलब्ध कराया गया है।
वहीं विभाग द्वारा संचालित योजनाएं, संचालित महत्वपूर्ण कार्य, जनजाति छात्रावासोंध्आवासीय विद्यालयों एवं मां-बाडीध्डे-केयर केन्द्रों की सूची प्रदर्शित है। इसके साथ ही विभाग से संबंधित बजट घोषणाएं, महत्वपूर्ण उपलब्धियां, नीतिगत निर्णय, भौतिक एवं वित्तीय प्रगति रिपोर्ट, नवीनतम न्यूज अपडेट, तूणीर (कैरियर गाइडेंस), विभागीय फोटो गैलरी, विडियो गैलरी, वनाधिकार अधिनियम के बारे में जानकारी मय जिलेवार प्रगति रिपोर्ट, जनजाति विद्यार्थियों के लिए विभाग द्वारा संचालित योजनाओं के आवेदन, जनजाति छात्रावास व आवासीस विद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया आदि निहित है। इसके अतिरिक्त  विभिन्न प्रकार की सूचनाओं को सुव्यवस्थित तरीके से दर्शाया गया है ताकि लाभार्थियों को सूचनाएं सरलता से प्राप्त हो सके एवं आवश्यकतानुसार विभागीय योजनाओं के लिये आवेदन कर सके।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *