उदयपुर। लेकसिटी में फतहसागर Fatehsagar lake की पाल पर सुबह-शाम घूमने जाने वाले लोगों के लिए जिला प्रशासन और पुलिस की तरफ से एक खुश खबर है। जिला कलक्टर ताराचंद मीणा व एसपी विकास शर्मा की पहल पर अब फतेहसागर को सेहत का सागर बनाया जा रहा है। इसकी शुरूआत देवाली छोर पर फतेहसागर की पाल से की जा रही है। यहां सुबह व शाम के समय वाहन देवाली छोर के अंदर नहीं ले जा सकेंगे। शुरूआत चारपहिया वाहनों से होने जा रही है।

अगले सोमवार से यहां पर अब वाहनों की रेलमपेल नहीं दिखाई देगी और पाल और इसके प्रवेशद्वार पर लगने वाले वाहनों के जमघट को यहां से हटाया जाएगा ताकि सेहत की दृष्टि से सुबह और शाम यहां पर टहलने आने वाले लोगों को वाहनों के धुएं के स्थान पर शुद्ध व प्रदूषणमुक्त हवा नसीब हो सके। कलक्टर ताराचंद मीणा ने बताया कि सुबह-शाम यहां आने वाले लोगों ने यहां पर वाहनों के जमघट से होने वाली परेशानियों के बारे में बताया था उसी दृष्टि से यह व्यवस्था लागू की जा रही है। निकट भविष्य में पाल के दूसरे भाग की पार्किंग का भी विकल्प तैयार किया जाएगा।
इस तरह की जा रही व्यवस्थाएसपी विकास शर्मा ने बताया कि फतेहसागर को सेहत की दृष्टि से आमजन और पर्यटकों के अनुकूल बनाने के लिए की जा रही पहल के तहत अब अगले सोमवार से देवाली छोर पर पाल के प्रवेश द्वार, पाल की पार्किंग और जहां-तहां पार्क किए जाने वाले वाहनों को निषिद्ध किया जा रहा है और इन सभी वाहनों को सड़क के दूसरी तरफ आरएससीईआरटी के हॉस्टल परिसर में बनी पार्किंग में निःशुल्क पार्क किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि पार्किंग में जाने के लिए सड़क की तरफ से प्रवेशद्वार बनाया जा रहा है और सोमवार से इस पर विधिवत निःशुल्क पार्किंग की जा सकेगी। इधर, कलक्टर-एसपी ने फतेहसागर को सेहत का सागर बनाने के लिए की जा रही कवायद में आमजन के सहयोग की अपेक्षा की है और कहा है कि यहां आने वाला पर्यटक दुनियाभर में शुमार झीलों की नगरी की अच्छी छवि लेकर जाए यहीं सबकी मंशा है।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *