टॉप न्यूज/राजनीति

राउण्ड टेबल इण्डिया ने बनाए 60 लाख के 8 क्लास रूम

राउण्ड टेबल इण्डिया ने बनाए 60 लाख के 8 क्लास रूम

उदयपुर। राउंड टेबल इंडिया 253 फैमिली की ओर से राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल सांगवा तहसील मावली में छात्रों के लिए बनाए गए नव निर्मित 8 क्लास रूम, एक टॉयलेट ब्लॉक, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, एक स्मार्ट क्लासरूम, लाइब्रेरी ब्लॉक के साथ ही बच्चों के लिए खेल एरिया का शुभारंभ आज किया गया।

राउंड टेबल इंडिया 253 के अध्यक्ष अनीश चौधरी ने बताया कि स्कूल प्रांगण में आयोजित इस समारोह के मुख्य अतिथि एरिया चेयरमैन हिमांशु मेंदास्ता, विशिष्ट अतिथि ओमी शर्मा, महेश गोयल, दीपेश कोठारी, दीपक भंसाली एरिया एडवाइजर, ऋषभ वरदिया, किशुक जैन, अवनिश कासलीवाल, श्रीमती मेघा देवपुरा, अनिश चौधरी चौयरमेन, मनन नाहर, पार्थ कर्णावट, अर्पित लोढ़ा, अनुभव सिंघवी, प्रतुल देवपुरा, गर्वित कृष्णानि उपस्थित थे। कार्यक्रम का शुभारंभ बच्चों द्वारा भक्ति नृत्य एवं सरस्वती वंदना एवं अतिथि सत्कार के साथ हुआ।

प्रारंभ में संस्था प्रधान सुनीता पालीवाल ने राउंड टेबल इंडिया का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि बच्चों के लिए 8 नए कमरे एवं जो अन्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई है वह बेमिसाल है।विद्यालय परिवार की ओर से उन्होंने सभी का आभार व्यक्त किया।
अध्यक्ष अनीश चौधरी ने इस अवसर पर बच्चों को कहा कि शिक्षा सबसे शक्तिशाली हथियार है जिसका उपयोग आप दुनिया बदलने के लिए कर सकते हैं।

बच्चों को जितनी ज्यादा सुविधाएं मिलेगी वातावरण अच्छा होगा तो मन लगाकर पढ़ाई कर सकेंगे। इस स्कूल के लिए जो सोच विकसित की आज उसे साकार होते देख मन में बहुत ही खुशी की अनुभूति हो रही है। जिस समय यह सोच बनी और जब उसके बारे में सारा लेखा-जोखा किया तो करीब 60 लाख का बजट सामने आया, लेकिन मन में कुछ कर गुजरने की इच्छा हो तो कोई भी काम मुश्किल नहीं होता। लोग जुड़ते गए कारवां बढ़ता गया।

आज सांगवा गांव के इस राजकीय विद्यालय में 8 नवनिर्मित कक्षा कक्ष, एक टॉयलेट ब्लॉक, रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, एक स्मार्ट क्लासरूम, लाइब्रेरी ब्लॉक के साथ ही बच्चों के लिए खेल एरिया का शुभारंभ करते हुए राउंड टेबल इंडिया 253 परिवार को गर्व की अनुभूति हो रही है। उन्होंने बच्चों से आह्वान किया कि हमनें तो हमारा काम कर दिया अभी आपकी जिम्मेदारी है कि आप अच्छी पढ़ाई करें और अपने गांव और देश का नाम रोशन करें। स्कूल में करीब 4000 स्क्वायर फीट पर कक्षा कक्षा का निर्माण किया गया है।


हिमांशु मेदास्ता ने कहा कि राउण्ड टेबल इंडिया 28 साल से स्कूलों में इस तरह का काम करता आ रहा है। गांव के सरकारी स्कूलों में जरूरत के हिसाब से कक्षा कक्षों सहित अन्य सुविधा उपलब्ध करवाते हैं। उन्होंने कहा कि इन 14 सालों में राउंड टेबल इंडिया की ओर से जिले के विभिन्न गांव की स्कूलों में सत्तर से ज्यादा क्लास रूम और अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई गई है।
इस अवसर पर सेवानिवृत अध्यापक भेरूलाल खटीक ने भी अपने विचार व्यक्त करते हुए कहां की राउंड टेबल इंडिया और जन सहयोग से यह जो इतना बड़ा कार्य हुआ है यह निश्चित है स्कूल के बच्चों के लिए वरदान साबित होगा। खासकर बच्चों को पेयजल उपलब्ध कराने के लिए जो ट्यूबवेल करवाया और उसमें मीठा जल निकाला यह नेक कार्य का ही परिणाम है।

कार्यक्रम में शिक्षा विभाग की ओर से आए हुए प्रतिनिधि ने कहा कि राउंड टेबल इंडिया परिवार द्वारा या जो पुनीत कार्य किया गया है इसके लिए संपूर्ण शिक्षा विभाग की ओर से वह आभार व्यक्त करते हैं। अब इनके रखरखाव की जिम्मेदारी हम संभालेंगे। समारोह में अरिहंत दोषी,प्रियांक माथुर,सीमांत अग्रवाल,अजय राज आचार्य,कुणाल बागरेचा,अक्षत बापना,प्राची चौधरी,प्रिय अग्रवाल,नरेन्द्र पालीवाल ठेकेदार भी मौजूद थे। कार्यक्रम में अन्य अतिथियों भी अपने विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम का संचालन अनामिका जोधा ने किया।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *