बर्ड फेस्टिवल : सीसीएफ बोले-देशभर में अनूठा फेस्टिवल, सफल बनाने करें बेहतर तैयारियां

उदयपुर। मुख्य वन संरक्षक आरके सिंह ने कहा है कि पर्यावरण व पक्षियों के संरक्षण के प्रति जनजागरूकता पैदा करने के लिए पिछले 8 वर्षों से आयोजित हो रहा उदयपुर बर्ड फेस्टिवल न सिर्फ राजस्थान अपितु देश भर में अनूठा फेस्टिवल है। कोरोना काल के बाद पहली बार ऑफलाइन मोड पर आयोजित हो रहे इस फेस्टिवल को पूरे उत्साह से मनाने के लिए जुड़े समस्त अधिकारी, कर्मचारी और पक्षीप्रेमी बेहतर तैयारियां करें।
सीसीएफ सिंह मंगलवार को वन भवन, उदयपुर के कान्ॅफ्रेन्स हॉल में उदयपुर बर्ड फेस्टिवल-2023 के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कार्यक्रम में दायित्व निभाने वाले संबंधित सभी अधिकारी व प्रतिभागियों को पूर्ण लगन से कार्य करते हुए प्रतिभागियों की प्रत्येक इवेंट में अधिकतम भागीदारी सुनिश्चित करने के निर्देश प्रदान किये।
बैठक में मुख्य वन संरक्षक (वन्यजीव) आर.के.खैरवा ने फेस्टिवल के सफल आयोजन में सभी की भागीदारी का आह्वान किया। आरंभ में उप वन संरक्षक (वन्यजीव) अजय चित्तौड़ा ने फेस्टिवल के दौरान आयोजित होने वाली विभिन्न गतिविधियों और अभी तक की गई तैयारियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पूरे देश में विख्यात उदयपुर बर्ड फेस्टिवल के 9वें संस्करण का आयोजन 20 जनवरी से 22 जनवरी तक किया जाएगा। ख्यातनाम पर्यावरणविद् डॉ. सतीश शर्मा इस मौके पर प्रकाशित की जाने वाली स्मारिका और पॉकेट बुक के बारे में जानकारी दी और बर्ड फेस्टिवल को पॉलिथीन मुक्त रखने का आह्वान किया। बैठक में उप वन संरक्षक मुकेश सैनी, जनसंपर्क उपनिदेशक डॉ. कमलेश शर्मा, डीके तिवारी, शैतानसिंह देवड़ा, डॉ. रजत भार्गव, शरद अग्रवाल, विधान द्विवेदी आदि ने भी विचार व्यक्त किए।


20 को गोल्डन पार्क में होगा शुभारंभ, दिनभर होगी विविध गतिविधियां
चित्तौड़ा ने बताया कि उदयपुर बर्ड फेस्टिवल-2023 का उद्घाटन 20 जनवरी को प्रातः 9.30 बजे गोल्डन पार्क में होगा। इस दौरान विभिन्न विद्यालयों के बच्चों के मध्य पेन्टिंग एवं नेचर क्विज़ प्रतियोगिता का भी आयोजन होगा। दोपहर बाद 2.15 बजे सूचना केन्द्र (चेतक सर्कल) पर आयोजित पक्षी फोटो गेलेरी एवं स्टाम्प प्रदर्शनी का उद्घाटन होगा। अपराह्न 3 बजे से ओटीएस में पक्षी संरक्षण में कार्यरत देश के प्रख्यात पक्षी विशेषज्ञ डॉ असद आर रहमानी, बिक्रम ग्रैवाल, श्रीमती गरिमा भाटिया व रजत भार्गव आदि के साथ संवाद व नेचर लिटरेरी फेस्टिवल एवं कार्यशाला का आयोजन होगा। साथ ही पक्षी एवं प्रकृति प्रेमियों हेतु फोटोग्राफी की बारीकियां सिखाने के उद्देश्य से ओटीएस परिसर में ही निकोन वर्कशॉप का आयोजन होगा।
संभाग के प्रमुख वेटलेण्ड की फील्ड विजिट 21 को
फेस्टिवल के दूसरे दिन 21 जनवरी को उदयपुर संभाग के प्रमुख वेटलेण्ड की फील्ड विजिट विषय विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में करवाई जाएगी। यह फिल्ड विजिट चार अलग-अलग रूट पर रहेगी। निर्धारित किये गये दो रूट पर रजिस्ट्रेशन पूर्ण हो गये है एवं शेष अन्य दो रूट ‘डिण्डोली-भूपालसागर’ एवं ‘पीलादर-मक्कारशाह-चावण्ड’ के लिए रजिस्ट्रेशन खुले हुये है। इच्छुक पक्षी प्रेमीगण अपना रजिस्टेªशन 19 जनवरी को शाम तक विनय दवे (9928038679) अरूण सोनी (98280 66650) पर संपर्क कर करवा सकते है, इसके लिए कन्फर्मेशन चार्ज 100 रुपये देना होगा। फील्ड विजिट के प्रतिभागी प्रातः 6 बजे मोहता पार्क (चेतक सर्कल) के सामने से बसों से विभिन्न रूट पर प्रस्थान करेगें।
22 को ओटीएस में होगा समापन
फेस्टिवल के अंतिम दिन 22 जनवरी को ओटीएस में प्रातः 10 बजे ‘समापन समारोह एवं पारितोषिक वितरण कार्यक्रम’’ का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में संभागभर में पिछले दिनों पक्षी संरक्षण में घटित विशेष घटनाओं एवं पक्षी जगत के बारे में अनोखी जानकारियों का प्रजेन्टेशन होगा। साथ ही इस क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले व्यक्तियों एवं प्रतियोगिताओं के विजेतागणों को सम्मानित किया जाएगा।

Related Posts

बॉलीवुड के महान् पार्श्व गायक मुकेश की जयन्ती पर स्वरांजली का आयोजन

उदयपुर। सुरों की मंडली के संस्थापक मुकेश माधवानी ने बताया की शहर के अशोका पैलेस में रविवार को खचाखच भरे ऑडिटोरियम में बॉलीवुड के महान् पार्श्वगायक मुकेश कुमार की 101वीं…

कथा से पहले ही संसार छोड़ दिया…

रावतभाटा. जिंदगी में सांसों का कोई भरोसा नहीं। भगवान श्रीकृष्ण की भक्त 75 वर्षीया बुजुर्ग महिला रावतभाटा से 30 से अधिक महिलाओं को लेकर वृंदावन में कथा करने के लिए…

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You Missed

एनआईसीयू में समय से पहले जन्मे बच्चे की 60 दिन की यात्रा

  • July 25, 2024
  • 4 views
एनआईसीयू में समय से पहले जन्मे बच्चे की 60 दिन की यात्रा

मुख्यमंत्री का नई दिल्ली दौरा, अमित शाह से शिष्टाचार भेंट

  • July 24, 2024
  • 3 views
मुख्यमंत्री का नई दिल्ली दौरा, अमित शाह से शिष्टाचार भेंट

थर्ड स्पेस में ओलंपिक फेस्टिवल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक

  • July 24, 2024
  • 7 views
थर्ड स्पेस में ओलंपिक फेस्टिवल 26 जुलाई से 11 अगस्त तक

फतहसागर में डूबे युवक का शव आज मिला सिविल डिफेंस को

  • July 23, 2024
  • 10 views
फतहसागर में डूबे युवक का शव आज मिला सिविल डिफेंस को

दूषित पानी पीने से मौत के बाद 2295 लोगों की स्क्रीनिंग, अब तक 37 भर्ती

  • July 22, 2024
  • 5 views
दूषित पानी पीने से मौत के बाद 2295 लोगों की स्क्रीनिंग, अब तक 37 भर्ती

जीबीएच अस्पताल उदयपुर में 72 घंटे सीज किया जाएगा अवैध निर्माण

  • July 22, 2024
  • 8 views
जीबीएच अस्पताल उदयपुर में 72 घंटे सीज किया जाएगा अवैध निर्माण