आसपास

उदयपुर हेल्थ फेस्टिवल में शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर जागरूक रहने पर दिया जोर

उदयपुर हेल्थ फेस्टिवल में शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर जागरूक रहने पर दिया जोर

उदयपुर। जस्ट हेल्थ एण्ड वेलनेस प्रा.लि. की ओर से जयपुर में आयोजित दो हेल्थ फेस्टिवल की सफलता के बाद राजस्थान में तीसरा ओर उदयपुर में प्रथम हेल्थ फेस्टिवल का आज शोभागपुरा 100 फीट रोड स्थित अशोका ग्रीन में आयोजन किया गया।

फेस्टिवल में शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को लेकर विस्तार से चर्चा हुई। सभी विषय विशेषज्ञों ने इस चर्चा में लोगों से समय-समय पर अपने स्वास्थ्य की जांच एवं अपना इलाज करने की सलाह दी गई। हम जितना स्वास्थ्य के प्रति जागरुक रहेंगे उतना ही स्वास्थ्य हमारा सही रहेगा। हेल्थ फेस्टिवल में केयर हेल्थ इंश्योरेंस का पूर्ण सहयोग रहा।

जेएसडब्ल्यू के फाउंडर हिम्मत सिंह ने बताया कि फेस्टिवल में स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने के लिए विभिन्न स्वास्थ्य विषयों पर चर्चा की गई और पूरे भारत से आए सौ प्रमुख डॉक्टरो ने इसमें भाग लिया। बहुत ही आम भाषा में चर्चा की गई जिससे अधिकतम लोग इसके साथ जुड़े और सर्वोत्तम लाभ प्राप्त किया।

हिम्मत सिंह ने बताया कि दिल से दिमाग तक, महिला स्वास्थ्य को पुनर्परिभाषित, पावर हीलिंग, अस्पताल और बीमा के बीच तालमेल, वैकल्पिक चिकित्सा और कैंसर जागरूकता जैसे विषयो पर की विस्तार से चर्चा की गई जो जनता के अनुकूल एवं उपयोगी साबित हुई। आयोजन में जनता द्वारा पूछे गए स्वास्थ्य सम्बन्धी सवालों का विशेषज्ञों ने सन्तोषपूर्ण जवाब दिए।
फेस्टिवल में छह अलग-अलग विषयों पर स्वास्थ्य संबंधी गंभीर चर्चा हुई। इस चर्चा में देश के जाने-माने डॉक्टर्स, उद्योग जगत एवं मीडिया जगत की हस्तियों ने अपने विचार रखे।

फेस्टिवल में भाग लेने वालों में प्रमुख रूप से नाथद्वारा विधायक विश्वेंद्र सिंह मेवाड़, भारत 24 चैनल के सीईओ और एमडी डाक्टर जगदीश चंद्र कातिल, प्रसिद्ध बॉलीवुड अभिनेत्री मुग्धा गोडसे, पार्श्व गायक रवींद्र उपाध्याय रहें।

इसके अलावा डॉ. शैलेश पाटीदार, डॉ. विराज लाविंगिया, डॉ. देवेन्द्र जैन, डॉ. भर्तृ भूषण यादव, डॉ. मनन सरूपरिया, डॉ. रौनक, डॉ. श्याम, डॉ. राहुल नाथानी, सत्यजीत दीक्षित, डॉ. महेश जैन, डॉ. रौनक शाह, डॉ. पवन सिंघल, डॉ. तरूण , डीआर खुशबू अरोरा, डॉ जफर खान, डॉ दीपक शर्मा, डॉ हिम्मत सिंह, डॉ आशीष सेठ, डॉ गौरव जैन, डॉ महिमा जैन, डॉ तरूणा जंभ, डॉ मनीषा बाजपेयी, डॉ रितु बनावत, डॉ मोनिका शर्मा, डॉ अर्चना, डॉ बबीता रशीद, डॉ. विनीता एवं डॉक्टर आनंद गुप्ता ने भी अपने अपने विषयों पर विचार रखे। हेल्थ फेस्टिवल में देश भर के 15 नामी अस्पतालों के सौ चिकित्सक विशेषज्ञों ने अपने विचार रखें और लोगों को शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया।

विधायक विश्वेंद्र सिंह मेवाड ने शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर जोर देते हुए कहा कि इसके प्रति बिल्कुल भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। समय-समय पर इस संबंध में जांच करवाते रहना चाहिये। शारीरिक स्वास्थ्य में आप कोई सी भी दवा ले चाहे आयुर्वेदिक हो या एलोपैथिक हो सभी का अपना अलग महत्व है। आवश्यकतानुसार दवाई लेनी चाहिए,समय समय पर जांचें करवाते रहना चाहिए, ताकि बीमारियों का समय पर पता चल सके।

मानसिक स्वास्थ्य पर जागरूकता फैलाने के लिए मेवाड ने कहा कि पहले सभी चीजें सभी के सामने नहीं आती थी उन पर पर्दा रहता था, लेकिन अब समय बदल चुका है आज उन्हीं चीजों को हर कोई न केवल सुन सकता है बल्कि देख भी रहा है। कई बार ऐसी अनर्गल चीजों को देखता है, लेकिन जब अपने हासिल करने में नाकाम रहता है तो व्यक्ति मानसिक अवसाद में भी चला जाता है। इससे हमें सावधान रहने की जरूरत है।

डॉ आनंद गुप्ता ने स्वास्थ्य के प्रति आम जन में जागरूकता फैलाने पर जोर देते हुए कहा कि सबसे पहले परिवार, उसके बाद व्यापार और उसके बाद संसार। अगर व्यक्ति इन चीजों पर शुरुआत में ही ध्यान देने लगेगा तो वह कई शारीरिक बीमारियों और मानसिक बीमारियों से बच सकता है।जस्ट हेल्थ एंड वेलनेस के सह संस्थापक भूपेन्द्र सिंह ने बताया कि सभी प्रतिभागियों को निःशुल्क परामर्श और निःशुल्क जांच की सुविधा प्रदान की गई जिसका 1000 से ज्यादा लोगों ने लाभ लिया। इस अवसर पर योग डेमो, होला हूप, होम्योपैथी सत्र जैसी कई स्वास्थ्य गतिविधियां भी आयोजित की जाएंगी।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *