जयपुर। पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने बताया कि राजस्थान पर्यटन का विभिन्न माध्यमों से प्रभावी प्रचार—प्रसार किया जा रहा है, ताकि प्रदेश के पर्यटन को देश-दुनिया के कोने-कोने तक पहुंचाया जा सके। उन्होंने बताया कि पर्यटन विशेषज्ञों का सहयोग लेकर प्रदेश के महत्वपूर्ण पर्यटक स्थलों, मेलों और उत्सवों की राष्ट्रीय स्तर पर मार्केटिंग और ब्रांडिंग की जा रही है।
सिंह ने बताया कि राजस्थान पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रभावी मीडिया कैंपेन, रोड शो, राष्ट्रीय ट्रेवल मार्ट, डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट जैसी गतिविधियों का वृहद स्तर पर आयोजन किया जा रहा है। साथ ही डिजिटल एवं आउटडोर मीडिया, आकर्षक क्रियेटिव्स और लघु फिल्मों के माध्यम से पर्यटन गतिविधियों का अधिकाधिक प्रचार- प्रसार किया जा रहा है।

देश के 20 प्रमुख शहरों में आयोजित होंगे रोड शो

“राजस्थान कालिंग रोड शो” के तहत देश के 20 प्रमुख शहरों चेन्नई, हैदराबाद, मुम्बई, अहमदाबाद, दिल्ली, बैंगलोर, कोलकाता, कोच्चि, इंदौर, पुणे, गोवा, नागपुर, भुवनेश्वर, गुवाहाटी, सूरत, राजकोट, वडोदरा, कोयम्बटूर, विशाखापट्टनम और चंडीगढ़ में एक दिवसीय रोड शो आयोजित किये जायेंगे। पर्यटन विभाग द्वारा आयोजित इन रोड शो के माध्यम से प्रदेश के प्राचीन दुर्ग, महल, बावड़ियों, सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहरों, पुरातत्व स्थलों, प्राकृतिक संपदाओं, लोककला, लोकरंग और यहां के स्वादिष्ट लजीज व्यजनों से ट्रेवल ट्रेड से जुड़े लोगों को रूबरू करवाया जाएगा। इन रोड शो के माध्यम से राजस्थान पर्यटन से सम्बंधित उत्पादों को प्रदर्शित और व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार किया जाएगा। रोड शो में ट्रैवल प्लानर और टूर ऑपरेटर भी पहुंचेंगे। साथ ही यह रोड शो इन राज्यों और प्रमुख शहरों के होटल व्यावसायियों, ट्रैवल एजेंटों, टूर ऑपरेटरों, निवेशकों सहित ट्रैवल एजेंटों को अपने-अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने और वन टू वन बैठकों के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

About Author

Amolak News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *